Breaking News

देश के इन राज्यों में मौसम एक बार फिर लेगा करवट, मौसम विभाग ने जारी किया पांच दिनों का अलर्ट

इन दिनों मौसम की गतिविधियां सबकी समझ से परे है. कभी तेज धूप तो उसी दौरान मौसम में ठंडक हो जा रही है. मार्च महीना आरंभ से ही ऐसा रहा है, पहले बारिश हुई तो उसके बाद कही स्थान तेज हवाओं ने मौसम को बिगाड़े रखा. कई जगहों पर ओले भी गिर रहे है व वैसे मौसम ऐसे ही बेकार रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है.भारत मौसम विज्ञान विभाग(India Meteorological Department) ने कुल पांच दिनों का अलर्ट बुलेटिन जारी किया है. इसमें बारिश के साथ वज्रपात व आंधी-तूफान का भारी खतरा बताया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल में भिन्न-भिन्न स्थानों पर वज्रपात के साथ-साथ बिजली कड़कने व 45-55 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की आसार है. इसके साथ उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, पश्चिम यूपी व झारखंड में 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवा चलेगी व बिजली कड़कने के साथ ओलावृष्टि की उम्मीद लगाई गई है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल व सिक्किम व ओडिशा में भिन्न-भिन्न स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी तूफान आएगा व बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय व नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम व त्रिपुरा में मौसम बेकार रहेगा.

तमिलनाडु व मध्यप्रदेश में भी 17-18 मार्च के इर्द गिर्द मौसम बिगड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है. वहीं, वैसे झारखंड में भिन्न-भिन्न स्थानों पर भारी बारिश की आसार है. आइय राज्यों का हाल जानते हैं

हिमाचल प्रदेश में लगातार जारी बारिश व बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश व बर्फबारी से लोग परेशान है. जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. प्रदेश के जिला कांगड़ा के पर्यटन स्‍थल नड्डी, धर्मकोट और बिलिंग में भी बर्फबारी हुई है. वहीं, कई जगहों पर बर्फीला तूफान ने लोगों को घर में रहने पर विवश कर दिया है. शिमला जिले के जुब्बल क्षेत्र के जचली गांव में ताजा बर्फबारी हुई.

दिल्ली-NCR में फिर होगी बारिश!

शुक्रवार रात से दिल्ली-NCR का मौसम बिगड़ा हुआ था, तेज हवा चल रही थी. मौसम विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. शनिवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे व बारिश के साथ कई इलाकों में ओले गिरने की भी आसार है. इसके चलते शनिवार को भी ठंडक बनी रहेगी.

उत्तर प्रदेश में मौसम खराब, वज्रपात व हादसों में 25 लोगों की मौत

प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश होती रही. कई स्थानों पर ओले गिरने की भी समाचार सामने आई व इससे 50 फीसद तक फसलों को नुकसान पहुंचने का भी अनुमान लगाया गया है. वहीं, प्रदेश में बिजली गिरने समेत मौसम से जुड़े हादसों में 25 लोगों की मृत्यु की सूचना भी मिली थी. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले दो तीन दिन बदली, बूंदाबांदी व बारिश के संभावना बने रहेंगे.

About News Room lko

Check Also

सभी मुस्लिमों को ओबीसी वर्ग में शामिल करने पर कर्नाटक सरकार के जवाब से संतुष्ट नहीं एनसीबीसी, भेजेगा समन

बंगलूरू :  कर्नाटक में पूरे मुस्लिम समुदाय को आरक्षण का लाभ देने के लिए ओबीसी ...