Breaking News

इन 18 राज्यों में बदलने जा रहा मौसम, आंधी-तूफान के साथ बारिश के आसार

देश के कुछ इलाकों में गर्मी तो कुछ राज्यों में मौसम शुष्क है। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जो पूर्वानुमान लगाया है उसके मुताबिक बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में 16 से 18 मार्च तक बारिश के आसार हैं। इस दौरान कई जगहों पर आंधी-तूफान आने की भी संभावना है। हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटे रह सकती है।

रामपुर पब्लिक स्कूल को प्रशासन ने किया सील, आजम खान को लगा बड़ा झटका

आंधी-तूफान के साथ बारिश

मौसम विभाग ने मंगलवार देर शाम अपडेट्स जारी किया था। इसके मुताबिक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 16-18 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी 17-18 तक बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस गिर सकता है। मौसम विभाग ने कोंकण के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है और अगले दो दिनों तक पालघर जिले में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ मध्यम बारिश और धूलभरी आंधी चल सकती है।

विभाग ने पालघर जिले में छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है, कटी हुई फसल और सब्जियों, फल-फूलों और रबी फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रख लिया गया है।

महाराष्ट्र में तो आज से ही अगले तीन दिनों तक बेमौसम बारिश हो सकती है। इससे राज्य के किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खिंच गई है। किसान पहले से ही बेमौसमी बारिश की मार झेल रहे हैं। मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश के साथ-साथ 15 और 16 मार्च को ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की है।

15 मार्च को धुले, जलगांव और नासिक में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया गया है। इस बीच 16 और 17 मार्च को मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में भी ओलावृष्टि हो सकती है। बेमौसमी बारिश के कारण राज्य में तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

About News Room lko

Check Also

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सोनिया गांधी से की मुलाकात, बोले- न्यायपालिका को अपमानित कर रही भाजपा

झारखंड के मुख्यमंत्री और झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस संसदीय ...