Breaking News

बॉडी के इन हिस्सों में दर्द होना हैं ठंड लगने के मुख्य लक्ष्ण, समय रहते आप भी हो जाए इससे सावधान

ठंड लगने के कारण नाक बहने के अलावा बॉडी के कई ह‍िस्‍सों में दर्द भी महसूस होता है। ये दर्द बताता है क‍ि आपके शरीर को ठंड लग गई है, अगर आप इन लक्षणों को पहचान लें तो दर्द का इलाज कर ठंड लगने की समस्‍या से मुक्‍ती पा सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं क‍ि ठंड लगने पर शरीर के कई ह‍िस्‍सों में दर्द क्‍यों बढ़ जाता है तो इसका कारण है हमारी खराब जीवनशैली। हम बुरी आदतों के कारण शरीर के ठंड झेलने की क्षमता को खो देते हैं ज‍िसके कारण हमें शरीर के व‍िभ‍िन्‍न ह‍िस्‍सों में दर्द का अहसास होता है।

1. सिर में दर्द 

ठंड लगने पर होने वाले सबसे कॉमन पेन में स‍िर का दर्द भी शाम‍िल है। अगर आप ठंडी हवा से स‍िर का बचाव करते हुए मफ्लर या टोपी का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे तो स‍िर में तेज दर्द की समस्‍या हो सकती है।

2. गले में दर्द 

ठंड लगने पर गले के प‍िछले ह‍िस्‍से में दर्द की समस्‍या भी होती है। इसे दूर करने के ल‍िए आप दवा लें और ठंडी चीजों के सेवन से दूरी बरतें।

3. छाती में दर्द

छाती में कफ भर जाने के कारण, ठंड लगने पर छाती में दर्द महसूस हो सकता है, आपको स्‍टीम लेना चाह‍िए या गरम चीजों का सेवन करें। ठंड लगने के कारण ब्‍लड फ्लो ठीक ढंग से नहीं हो पाता है।

4. कमर दर्द 

कमर में दर्द होने पर मांसपेश‍ियों में अकड़न महसूस हो सकती है, सर्दी या ठंड लगने पर कमर या बैक में दर्द होना भी एक आम समस्‍या है, आप रोजाना एक्‍सरसाइज करेंगे तो दर्द की समस्‍या से बच सकते हैं।

5. जोड़ों में दर्द 

भी एक कॉमन समस्‍या है जो ठंड लगने पर नजर आती है, इससे दर्द की समस्‍या दूर होगी। माल‍िश के अलावा जोड़ों को मजबूत रखने के ल‍िए एक्‍सरसाइज भी जरूरी है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...