Breaking News

बर्तन से जिद्दी कालेपन को हटा देंगे ये 3 तरीके

जिंदगी का सबसे अनमोल खजाना सेहत को बताया गया है. अगर आपकी सेहत ठीक नहीं है तो दुनिया की सबसे बड़ी दौलत भी आपके किसी काम की नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हमारे रहन-सहन और खान-पान का असर सीधा हेल्थ पर होता है. कई लोगों के साथ ऐसा देखा जाता है कि हेल्दी खाना खाने के बावजूद भी उनकी सेहत खराब रहती है. कई बार ऐसा बर्तनों की साफ-सफाई में कमी की वजह से भी होता है. लोहे के बर्तन आमतौर पर सभी के घरों में इस्तेमाल किए जाते हैं. इन पर जमने वाला कालापन हमें ठीक से नजर नहीं आता है और धीरे-धीरे यह इतना ज्यादा हो जाता है कि इस जिद्दी कालेपन को बर्तन से हटा पाना मुश्किल हो जाता है. यहां तवे, कड़ाही और दूसरे लोहे के बर्तनों से जिद्दी दागों को हटाने का सस्ता उपाय बताया जा रहा है.

1. खट्टे नींबू का इस्तेमाल तरह-तरह के डिश में किया जाता है. बता दें कि यही नींबू आपके घर में रखे लोहे के बर्तनों की सफाई में मदद करेगा. आपको करना बस इतना है कि तवे-कड़ाही को पानी में थोड़ी देर भिगोकर रखना है. इसके बाद उसे अच्छे से रगड़कर, उसके बाद नींबू से रगड़कर धो लेना है. इससे आपके बर्तन साफ हो जाएंगे.

2. अगर बर्तन ज्यादा ही काले हो गए हैं तो नींबू के साथ नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच नमक लें. सबसे पहले बर्तन को गर्म पानी में डालें फिर उस पर नमक को फैला दें. इसके बाद कटे हुए नींबू को लेकर तवे को अच्छे से घीस दें. ऐसा करने से तवा फिर से चमकने लगेगा.

3. तवे के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है. आपको करना बस इतना है कि गर्म पानी में बर्तन को भिगोकर उस पर बेकिंग सोडा डालकर रगड़ना है फिर नींबू से तवे को रगड़कर साफ करना है.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...