Breaking News

चेहरे की झुर्रियां व रंग साफ करने के लिए इन फलों और सब्जिय़ों का सेवन है बेहद जरुरी

जैसे-जैसे ज़माना मॉडर्न हो रहा है वैसे-वैसे लोगों के खान-पान में भी बदलाव आ रहा है। कल तक जो लोग साग, सब्जिय़ों और फलों से ही खाना खाते थे आज वही लोग ‘निरूलास’, ‘पिज्ज़ा हट’ व ‘डॉमिनोज़’ से बर्गर, चाऊमीन फ्रेंच फ्राई बेज, नान वेज रोल्स ही पसंद कर रहे हैं, बिना यह जाने कि इन सारी चीज़ों को खाने से न सिर्फ आपका हाज़मा खराब होता है वरन् आपके चेहरे की सुंदरता भी धीरे-धीरे कहीं खोती जाती है और समय से पहले ही आप बूढ़े नजऱ आने लगते हैं।

जऱा एक नजऱ पीछे डालिए तो आपको लगेगा कि पहले ज़माने के लोग आज भी वैसे ही स्वस्थ और सुंदर नजऱ आते हैं। कभी आपने नानी, दादी को ध्यान से देखा है कि वे आज भी कितनी सुंदर दिखती हैं। इसका कारण है उनके द्वारा लिया गया वह भोजन जिनमें ज़्यादा से ज़्यादा सब्जिय़ों और फलों का स्थान था। आइए जानें कुछ ऐसी ही सब्जिय़ों और फलों के बारे में जिनको खाने से चेहरे की सुंदरता वापिस पाई जा सकती है। चेहरे की झुर्रियां, चेहरे का रंग साफ करने के लिए इन फलों और सब्जिय़ों का सेवन अति उत्तम है।

साग:- पालक, मूली, सरसों, बथुआ और चौलाई जैसे कई साग हैं जिनको खाने से चेहरे पर होने वाले मुंहासे, कील आदि से मुक्ति पाई जा सकती है। इन सागों में गज़ब का आयरन होता है और इनके लगातार सेवन से आपका चेहरा दाग़ और मुंहासे रहित हो जाता है।

टमाटर:- पके हुए टमाटर के अंदर विटामिन ए और विटामिन सी दोनों पाए जाते हैं। इसको खाने से स्किन कैंसर जैसी भयानक बीमारी से भी बचा जा सकता है। अगर आप रोज़ एक पका हुआ टमाटर खाएंगे तो आपकी स्किन में खिंचाव नहीं रहेगा और स्किन खिली-खिली लगेगी।

गाजर:- सर्दियों के मौसम में गाजर घरों में हलवे के रूप में खाई जाती है। गाजर खाने से झुर्रियां देर से पड़ती हैं। गाजर को खाने से न सिर्फ हमें विटामिन ए मिलता है बल्कि यह चेहरे का रूखापन भी दूर करती है।

लीची:- लीची को खाने से आप न सिर्फ जवान दिख सकते हैं बल्कि इससे आपकी स्किन भी तरोताज़ा दिखती है। लीची के अंदर वह सभी गुण हैं जिनसे आपकी चेहरे की त्वचा सुंदर दिखें।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...