Breaking News

जिम जाकर भी अगर नहीं घटा पा रहे हैं वजन, तो जाने कहां हो रही है गलती

वजन घटाना ज्यादातर लोगों के लिए एक मुश्किल काम है. इसके लिए न सिर्फ जंक फूड से परहेज करना पड़ता है, बल्कि लाइफस्टाइल और डाइट भी बदलने की जरूरत पड़ती है. मोटापा कम करने के लिए लोग घंटों पसीना बहाते हैं और कई तरह की डाइट आजमाते हैं. लेकिन पूरे हफ्ते वर्कआउट करने और अपने पसंदीदा फूड को छोड़ने के बावजूद भी एक सीमा से अधिक वजन नहीं घटता है. इस स्थिति को वेट-लॉस प्लेटू कहते हैं. इससे व्यक्ति का कॉन्फिडेंस कमजोर पड़ जाता है और वह वजन कम करने की उम्मीद खो बैठता है. आइए जानते हैं इससे बचने के उपाय.

कारण

कम कैलोरी डाइट- रिसर्च से पता चलता है कि कम कैलोरी वाली डाइट शुरू करने के 6 महीने बाद वजन घटना बंद हो जाता है. शरीर के लिए आवश्यक मात्रा से कम कैलोरी का सेवन करने पर यह दूसरी चीजों से एनर्जी लेना शुरू कर देता है. इससे फैट बर्न होने का लेवल कम हो जाता है. जिसके कारण वजन घटना रुक जाता है.

बहुत अधिक कार्डियो करना- कार्डियो वर्कआउट फैट बर्न करने का एक अच्छा तरीका है. लेकिन अधिक कार्डियो करने से एक समय के बाद वजन घटना रुक जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि आप अपने मसल मास को खोने लगते हैं. मासपेशियों को आपके शरीर को अपनी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए अधिक ऊर्जा जलाने की आवश्यकता पड़ती है. इसका मतलब है कि यदि आपकी मांसपेशियों की मात्रा अधिक है, तो आप व्यायाम नहीं करने पर भी अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

एक ही वर्कआउट रोजाना करना- नियमित एक ही वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से बहुत कम मात्रा में फैट बर्न होता है. इससे वजन घटना बंद हो जाता है. उदाहरण के लिए, एक दिन में पांच किलोमीटर पैदल चलना शुरुआती दिनों में महत्वपूर्ण परिणाम दिखा सकता है. लेकिन अगर आप हर दिन ऐसा करते हैं, तो आपका शरीर कैलोरी बर्न करना बंद कर देगा.

वेट लॉस प्लेटू से बचने के उपाय

वेट ट्रेनिंग

समय-समय पर कार्डियो सेशन जरूरी है. इससे शरीर का फैट कम होता है और हृदय से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. लेकिन वर्कआउट रूटीन में वेट ट्रेनिंग शामिल करने से बेसल मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और वजन घटना नहीं रुकता है.

तेजी से एक्सरसाइज करना- एक्सरसाइज की शुरूआत धीमी होनी चाहिए. लेकिन धीरे-धीरे एक्सरसाइज की तीव्रता बढ़ानी चाहिए और भारी हैवी वेट उठाना चाहिए. इससे वजन घटाना आसान होता है.

हाई-प्रोटीन डाइट- प्रोटीन से भरपूर आहार लेने पर लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इससे बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती है. प्रोटीन शरीर के बेसल मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने का भी काम करता है.

पर्याप्त नींद लें – रिसर्च से पता चलता है कि पर्याप्त नींद लेना न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि यह वजन घटाने में भी मदद करता है. इसलिए 7 से 9 घंटे की नींद लेना चाहिए. वजन घटाने के लिए सही तरीके आजमाना चाहिए. इसके साथ ही सही डाइट का सेवन करना चाहिए. इससे एक सीमा के बाद वजन घटना नहीं रुकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...