Breaking News

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते है ये तेल, जरुर पढ़े इनके लाभ

स्वस्थ ह्रदय की चाहत और जरूरत सभी को होती हैं क्योंकि ह्रदय के स्वास्थ्य में आया अवरोध आपके पूरे शरीर को असंतुलित कर देता हैं। इसके लिए जरूरी हैं कि एक्सरसाइज के साथ अपने खानपान पर भी अच्छे से ध्यान दिया जाए। खासतौर से आपको अपने कुंकिग ऑयल पर ध्यान देने की जरूरत हैं जो कि आपक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तेल की जानकारी लेकर आए हैं जो आपके दिल की सेहत का अच्छे से ख्याल रखते हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

जैतून का तेल

जैतून का तेल हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड अधिक पाया जाता है। इसलिए यह दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है। जबकि जैतून के तेल में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा कम पायी जाती है , जो हृदय के लिए अच्छा नहीं है।

तिल का तेल

तिल के तेल के कई फायदे होते हैं। तिल का तेल खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता है। तिल के तेल में भी पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं , जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ऐसे ही जब भी आप तिल के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करेंगी तो इससे आपका हृदय स्वस्थ रहेगा। इसलिए अन्य तेल के बजाय तिल के तेल का इस्तेमाल करें।

एवोकाडो तेल

अगर आप एवोकाडो तेल इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे से वंचित हैं। एवोकाडो तेल अपरिष्कृत तेल है। क्योंकि यह अपरिष्कृत तेल है इसलिए इसमें सारे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इस तेल में विटामिन ई, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसी कारण यह हृदय के लिए एक उत्तम तेल माना जाता है।

अलसी का तेल

अलसी का तेल में सब्जी बनाने के बजाय आप इसका इस्तेमाल सलाद और स्मूदी में कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सब्जी बनाने के लिए अलसी के तेल का स्मोकिंग प्वाइंट कम होता है। शायद ही सलाद और स्मूदी में आपको इस तेल का स्वाद पंसद आए। लेकिन जब बात दिल की है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। अलसी के तेल में अल्फा-लिनोलिक एसिड होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक हिस्सा है। अलसी के तेल का सेवन करने से आप इंफ्लेमेशन जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। यह हृदय से संबधित बीमारियों को कम करने में बेहद सहायक है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...