Breaking News

डिहाइड्रेशन और गलत खान-पान यूरिक एसिड का है मुख्य कारण, यहाँ जानिये इसका उपचार

जहां पहले 35-40 के बाद लोगों में यूरिक एसिड की समस्या देखने को मिलती थी वहीं गलत लाइफस्टाइल के कारण युवा भी इसकी चपेट में हैं। तनाव, शराब-सिरगेट, फिजिकल एक्टीविटी की कमी, डिहाइड्रेशन और गलत खान-पान यूरिक एसिड का कारण बनते हैं।

यूरिक एसिड क्या है?

कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन को मिलाकर एक कम्पाउंड बनता है, जो शरीर को प्रोटीन से एमिनो अम्लों के रूप में प्राप्त होता है। इसे यूरिक ही एसिड कहा जाता है।

अगर समय रहते यूरिक एसिड को कंट्रोल ना किया जाए तो यह गठिया व आर्थराइटिस का कारण भी बन सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स देंगे, जिससे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

भरपूर लें लिक्विड डाइट

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप भरपूर पानी पीएं। साथ ही डाइट में फलों का जूस, नारियल पानी व ग्रीन टी जैसी लिक्विड चीजें भी लेते रहें।

हर रंग की सब्जियां

हर रंग की सब्जी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। हरी, लाल, संतरी रंग की सब्जियों से आपको सभी पोषक तत्व मिलेंगे, जिससे ना सिर्फ एसिड कंट्रोल होगा बल्कि आप अन्य समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

सिट्रस फ्रूट

सिट्रस फ्रूट्स क्रिस्टल्स को डिसॉल्व कर देता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में डाइट में खट्टे फल जरूर लें लेकिन सीमित मात्रा में।

छोटी इलायची

छोटी इलायची को पानी के साथ मिलाकर खाने से यूरिक एसिड की मात्रा कम होने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होगा।

बेकिंग सोडा

1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर पिने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल होता है।

अजवाइन खाएं

यह यूरिक एसिड के साथ शरीर में सूजन को भी कम करता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दिन में 1/2 टीस्पून अजवाइन पानी के साथ लें।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...