Breaking News

गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलकर उसे पीने से आपको मिलेंगे ये सभी लाभ

आजकल लोगों पर काम का इतना दबाव हो गया है कि वो स्वास्थ्य के साथ समझौता कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, कब हम दवाइयों के आदी हो जाते हैं, पता ही नहीं चलता। ऐसे में अगर कुछ प्राकृतिक, और घरेलू उपायों को अपनाया जाए, तो स्वास्थ्य को कुछ हद तक बेहतर किया जा सकता है। इन्हीं घरेलू उपायों में शहद और गर्म पानी भी शामिल है।

एक ग्लास गुनगुना पानी लेकर उसमें एक चम्मच गुड़ का पाउडर अच्छी तरह मिलाएं। अब इस गिलास में एक चम्मच नींबू का जूस भी पानी के साथ मिला दें। दोनों चीजों को एक बार फिर अच्छे से मिक्स कर लें।

आपका वेट लॉस ड्रिंक बनकर तैयार है। आप रोजाना इस ड्रिंक का सेवन खाली पेट वजन कम करने और बैली फैट को कम करने के लिए कर सकते हैं।

गुड़ में मौजूद मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व मोटापा कम करने में कारगर है। गुड़ में मौजूद पोटेशियम मेटाबालिज्म को तेज करने के साथ इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

गुड़ में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करके पाचन तंत्र को अच्छे से काम करने में मदद करता है। जिसकी वजह से शरीर में जमा हुआ फैट अपने आप कम होने लगता है।

अगर सुबह-सुबह खाली पेट शहद और गर्म पानी का सेवन किया जाए, तो इसके कई लाभकारी प्रभाव नजर आ सकते हैं। नीचे हम विस्तार से गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...