Breaking News

शरीर में आयरन की हैं कमी तो इसे दूर करने के लिए इन ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

सूखे मेवे काफी प्रचलित खाद्य पदार्थों में से हैं। इनका सेवन हर घर में किया जाता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हैं। इन्हें आप किसी भी तरह से आहार में इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूखे मेवों का उपयोग अधिकतर मीठे व्यंजनों में किया जाता है। आहार में इन्हें शामिल करने से ना केवल आपका खाने में स्वाद बढ़ जाता है बल्कि आपके खाने की पौष्टिकता भी बढ़ जाती है। इनका सेवन आप स्नैक्स के तौर पर भी कर सकते हैं।

सूखे मेवों में भरपूर पोषक तत्व जैसे विटामिन ई, प्रोटीन, कार्ब्स, स्वस्थ फैट, फाइबर और मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैग्नीशियम, कॉपर व कैलोरी आदि पाएं जाते हैं। इनके सेवन से आपके शरीर को सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति हो जाती है।

1- काजू- अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको काजू जरूर खाना चाहिए. काजू में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. एक मुट्ठी काजू में करीब 1.89mg आयरन होता है. इसलिए, जब आपको भूख लगे तो जंक फूड खाने की बजाय, आप एक मुठ्ठी काजू खा लें. इससे आपकी भूख भी शांत हो जाएगी और शरीर को पोषक तत्व भी मिल जाएंगे.

2- बादाम- बादाम को पोषक तत्वों का खजाना कहते हैं. रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. अगर आप करीब एक मुट्ठी बादाम खाते हैं तो इसमें लगभग 1.05 मिलीग्राम आयरन होता है. कई लोग बादाम का दूध और बादाम मक्खन भी खाते हैं. आपको अपनी डाइट में बादाम जरूर शामिल करने चाहिए.

3- अखरोट- अखरोट को सबसे पौष्टिक नट्स में से एक माना जाता है. दिमाग को तेज करने के लिए भी अखरोट खाने की सलाह दी जाती है. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर भी आपको रोजाना अखरोट जरूर खाना चाहिए. एक मुट्ठी अखरोट से आपको लगभग 0.82 मिलीग्राम आयरन मिलता है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...