Breaking News

दुनिया के इस बड़े बैंक ने किया ऐलान- अगले तीन सालों साल में करेगा 35 हजार लोगों की छंटनी

दुनियाभर में मशहूर बैंक (एचएसबीसी-हांगकांग शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन ) ने अगले तीन सालों में 35,000 लोगों की छंटनी करने का ऐलान किया है। बैंक की ओर से मंगलवार को कहा गया कि इसकी बड़ी वजह बैंक के मुनाफे में तीन साल से आ रही गिरावट है। कारोबार का तर्कसंगत पुनर्गठन करने के लिए यह फैसला किया गया है।

एचएसबीसी का कहना है कि वह अपने बैंक के यूरोप और अमेरिका के कारोबार का दायरा भी घटाएगा। अमेरिका-चीन के बीच छिड़े व्यापार युद्ध, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर आने और चीन में कोरोना वायरस फैलने की समस्या को देखते हुए बैंक कई तरह की अनिश्चिताओं का सामना कर रहा है। ऐसे में वह अपनी परिचालन लागत में कटौती पर ध्यान दे रहा है।

हालांकि चीन में बेहतर मौजूदगी के चलते बैंक का एशियाई कारोबार अच्छा चल रहा है, जबकि उसके अमेरिका और यूरोप के कारोबार का प्रदर्शन निराशाजनक है। एचएसबीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नोएल क्युइन ने कहा, हमारे कारोबार के कुछ हिस्से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर रहे। इसलिए अपने निवेशकों को बेहतर परिणाम देने के लिए हम अपनी योजना पर पुनर्विचार कर रहे हैं।

ब्लूमबर्ग न्यूज के साथ एक संवाद में उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में वह अपने कर्मचारियों की संख्या 2,35,000 से घटाकर 2,00,000 करेंगे। हालांकि उन्होंने इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी। वहीं बैंक के पुनर्गठन की योजना 2012 से उसकी महत्वाकांक्षी योजना है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...