Breaking News

भारत में 10,000 नए रोजगार और 100 करोड़ खर्च करेगी चीन की यह स्मार्टफोन कंपनी

चीनी स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी ने गुरुवार को कहा कि वो अगले 2 सालों में भारत में 100 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है. ऐसे में कंपनी ये टारगेट लेकर चल रही है कि वो इन दो सालों में रिटेल पाइंट्स को दोगुना कर देगी और 30,000 के आंकड़े को छू लेगी. इस निवेश की मदद से रिटेल पार्टनर्स आसानी से नए स्टोर्स को सेटअप और उन्हें चला सकेंगे. कंपनी ने कहा कि, वो ग्रामीन मार्केट में फोस्टर रिटेल उद्यमवृत्ति को बढ़ावा देगी जिससे लोगों को 10,000 नई नौकरियां मिलेंगी.

वहीं कंपनी नया मी रिटेल अकादमी भी खोलेगी जहां वो कस्टमर मैनेजमेंट और सेल्स को लेकर स्टाफ को ट्रेन करेगी. इसमें डिजाइनिंग, मार्केटिंग, कस्टमर सर्विस और रिटेल एक्सिलेंस शामिल होगा. शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु जैन ने कहा कि, हम अपने ग्राहकों तक अपनी पहुंच को और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं. बता दें कि भारत में शाओमी ने इस साल अपना कुछ मार्केट शेयर गंवाया है. कंपनी के स्मार्टफोन मार्केट में थोड़ी गिरावट देखने को मिली है. पिछले तीन सालों से कंपनी भारत में टॉप स्मार्टफोन सेलर रह चुकी है.

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट ने 2020 में साल दर साल 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है. ये सबकुछ सप्लाई चेन और ग्लोबल कॉम्पोनेंट शॉर्टेज के कारण हुआ जहां हर कंपनी को महामारी के दौरान इस नुकसान से गुजरना पड़ा. काउंटरपाइंट रिसर्च के अनुसार चौथे क्वार्टर में कंपनी ने साल दर साल 1 प्रतिशत मार्केट शेयर खोया. शाओमी का भारतीय स्मार्टफोन मार्केट पर 26 प्रतिशत शेयर है जबकि सैमसंग का 19 प्रतिशत शेयर है.

लिस्ट में जिन दूसरी कंपनियों के नाम है उनमें वीवो, रियलमी, ओप्पो टॉप 5 लिस्ट में शामिल हैं जिनका मार्केट शेयर 15 प्रतिशत, 12 प्रतिशत और 10 प्रतिशत है. प्रीमियम स्मार्टफोन मेकर एपल ने साल 2020 में कुल 1.5 मिलियन शिपमेंट्स दर्ज की है जो एक अच्छी वृद्धि है.

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...