Breaking News

वृक्षासन करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

वृक्षासन-
वृक्षासन करते समय शरीर को बिल्कुल सीधा रखा जाता है। नियमित रूप से वृक्षासन का अभ्यास करने पर लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन को ग्रोथ में मदद मिलती है। बच्चे के लिए वृक्षासन वरदान से कम नहीं है। वृक्षासन करने से पैर और हाथों की मांसपेशियों में खिंचाव आता है जो लंबाई बढ़ाने में बेहद फायदेमंद होता है।

वृक्षासन करने का तरीका-
वृक्षासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सूर्य की दिशा में मुंह करके सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को हवा में लहराते हुए ऊपर की तरफ ले जाते हुए अपने बाएं पैर को दाहिनी जांघ पर रखें। इसके बाद सूर्य को साक्षी मानकर वृक्ष मुद्रा में खड़े हो जाए। जब तक आप अपने शरीर को नियंत्रित कर सकते हैं। उतने समय तक इस योग को करें। इसके बाद दोबारा उसी अवस्था में आ जाएं। इस आसन को रोजाना कम से कम 10 बार जरूर दोहराएं।

ताड़ासन-
बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उन्हें ताड़ासन करने की सलाह दी जाती है। ये आसान करने से पीठ दर्द, लंबाई बढ़ाने और घुटनों के दर्द से राहत दिला सकता है। ताड़ासन करने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जो लंबाई को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

ताड़ासन करने का तरीका-
ताड़ासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को थोड़ा खोलकर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने हाथों को नमस्ते की मुद्रा में जोड़कर अपने दोनों कानों के पास से लगाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं। अब अपने पैरों को उठाए बिना हाथों की उंगलियां और धड़ आसमान की तरफ खींचें। ऐसा करते हुए लंबी गहरी सांस लें। खिंचाव को थोड़ी देर बनाए रखते हुए धीरे-धीरे हाथों को नीचे लाते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं। ध्यान रखें, ताड़ासन को दिन में 2 से 3 बार दोहरा सकते हैं।

 

About News Room lko

Check Also

डेंगू के साथ जीका संक्रमण के भी बढ़े मामले, जानिए कौन सा ज्यादा खतरनाक और कैसे करें अंतर?

मानसून की शुरुआत होते ही देश के कई राज्यों में मच्छर जनित रोगों के मामले ...