Breaking News

राजकीय गृह के 21 किशोरों को मिला चेन्नई में रोज़गार

लखनऊ। महिला कल्याण विभाग द्वारा राजकीय पश्चातवर्ती देख-रेख संगठन, गुडम्बा, लखनऊ के 21 किशोरो का आईसीआईसीआई फाउंडेशन के सहयोग से आधारभूत मोबाइल रिपेयरिंग प्रशिक्षण कराने के पश्चात उन्हे चेन्नई की फर्म लेबरनेट में 10500 रुपये के प्रारंभिक सैलरी पर नियोजित कराया गया है। इन किशोरों को चेन्नई जाने से पहले आज इन्दिरा भवन स्थित सभागार में विदाई समारोह आयोजित किया गया। जिसमें बाल एवं महिला कल्याण मंत्री स्वाति सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं।

इस अवसर पर महिला कल्याण मंत्री ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है, ये जीवन में बहुत आगे बढ़ें, ऐसी मेरी कामना है। प्रधान मंत्री के विजन ‘मेकिंग इण्डिया व मुद्रा योजना’ को साकार रूप देने का यह प्रयास है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हमारे देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा आत्मनिर्भर भारत का सपना देखा गया है, मेरे विभाग ने इन्ही उद्देश्यों को पूरा करने हेतु किशोरों को स्वावलंबी बनाने से शुरुआत की है।

  • महिला कल्याण मंत्री ने दिया किशोरों को आगे बढ़ने का आशीर्वाद
  • महिला कल्याण विभाग द्वारा आईसीआईसीआई फाउंडेशन से किया गया करार
  • राजकीय गृहों में किशोर-किशोरियों को प्रशिक्षण देकर रोजगारपरक एवं आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास

प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास वी. हेकाली झिमोमी ने कहा कि लखनऊ से ये शुरुआत है। हम भविष्य में समस्त राजकीय गृहों के बच्चों के लिए अन्य सीएसआर संस्थाओं के माध्यम से विभिन्न अवसर विकसित करेंगे। पूरे प्रयास को मूर्त रूप देने वाले निदेशक महिला कल्याण, मनोज राय ने कहा कि हम राजकीय गृहों में आवासित बच्चों के भविष्य हेतु संवेदनशील है, एक निराश्रित बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने से सुखद एहसास से बढ़कर कुछ नही।

ज्ञात हो कि राजकीय पश्चातवर्ती गृहों के इन सभी 21बालकों ने राजकीय बाल गृहों में रहते हुए अपनी शिक्षा पूरी की है।साथ ही 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद इन्हें फाउंडेशन के सहयोग से मोबाइल रिपेयरिंग का एक माह का वृहद प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सभी किशोरों को ऑन जॉब प्रशिक्षण भी दिया गया।

फाउंडेशन द्वारा प्रशिक्षण उपरांत इन किशोरों को एक कंपलीट टूलकिट प्रदान किया गया। जिससे यदि भविष्य में ये अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहें तो ये टूलकिट उन्हें मदद करेगा। विभाग द्वारा इस अवसर पर सभी किशोरों को नए शहर में नया जीवन शुरू करने हेतु समस्त आवश्यक सामान तथा एक मोबाइल प्रदान किया गया। कार्यक्रम में लखनऊ मंडल के उप निदेशक सर्वेश पांडेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी व आईसीआईसीआई फांउडेशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...