Breaking News

कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये परेशानी

किसी भी महिला के लिए उसके बालों का एक विशेष महत्व होता है। अगर आपके बाल काले लंबे व घने हो तो न चाहते हुए भी हर किसी की नजर आपके उपर टिक जाती है। लेकिन आज के लाइफस्टाइल में जब ना खाने का ठिकाना होता है और सोने का, तो ऐसे में घने बालों की चाहत तो बस एक हसरत बनकर रह जाती है।

कलौंजी के तेल का एंटीऑक्सीडेंट गुण स्कैल्प पर सूजन को कम करता है, इस तरह बैक्टीरिया और फंगस के कारण स्किन संक्रमण से राहत देता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है. कलौंजी के तेल को नियमित तौर पर लगाने से रोम के उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमी होती है और बालों को पतला होने से रोकता है.

अपनी हथेलियों में दो चम्मच कलौंजी का तेल डालें और हथेलियों को एक दूसरे के खिलाफ गर्म करने के लिए मलें. आहिस्ता से अपने स्कैल्प पर तेल का मसाज करें. तेल को करीब 30-60 मिनट तक रहने दें और फिर किसी अच्छे शैंपू से अपने बालों को धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं.

ऐेसे में जरूरत होती है कि बालों को अतिरिक्त पोषण दिया जाए। अमूमन महिलाएं इस तरह की परेशानी होने पर बाजार में मिलने वाले कई तरह के हेयर प्रोडक्ट आदि का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे कुछ खास फायदा नहीं होता और आपकी जेब भी ढीली हो जाती है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...