Breaking News

आंवले का तेल इस्तेमाल करने से दूर होती है ये समस्या

यहां हम आंवला तेल के फायदे और यह उन समस्याओं में कैसे काम करता है, ये सब क्रमवार बता रहे हैं। इसके लिए आपको यह समझना जरूरी है कि आंवला का तेल तैयार करने के लिए ताजा या सूखे आंवले को नारियल तेल के साथ गर्म किया जाता है (1)। इससे आंवला के औषधीय गुण और पोषक तत्व आंवला तेल में आ जाते हैं, जिसके कारण आंवला तेल निम्न समस्याओं में फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए, अब गहराई से आंवला ऑयल के फायदे समझने का प्रयास करते हैं।

आंवला का तेल एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव से भरपूर होता है। शोध की मानें तो आंवला में एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है, जो अपने आप में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है (4)। इससे हृदय संबंधी समस्या, डायबिटीज और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं (5)।

ऐसे में माना जा सकता है कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला का तेल उपरोक्त समस्याओं में राहत दिला सकता है। एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध आंवले का गुण प्राप्त करने के लिए घर में खाने में उपयोग होने वाले तेल में आंवले के चूर्ण या जूस को मिलाकर इस्तेमाल करें। हां, इसके सेवन से पहले डॉक्टरी सलाह लेना बिल्कुल न भूलें।

आंवला तेल सूजन को कम करने में सहायक हो सकता है। एनसबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंर्फोमेशन) पर प्रकाशित शोध में बताया गया है कि आंवला फल के अर्क में एंटी इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है (2)। एंटी इंफ्लामेंटरी प्रभाव सूजन को कम करने में कारगर साबित हो सकता है (3)। इस आधार पर माना जा सकता है कि सूजन से राहत पाने के लिए आंवला का तेल प्रभावकारी हो सकता है।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...