Breaking News

मेथी का सेवन करने से शरीर को मिलता है ये लाभ

कहते हैं ना कि हर वो चीज जिसका स्वाद थोड़ा सा कड़वा होता है और जीभ को पसंद नहीं आता वो हमारी सेहत के लिए बेहद फायेदमंद होती है। जैसे- करेला, नीम, आदि। इन्हीं में से एक मेथी दाना। मेथी हर घर में बड़ी आसानी से मिलने वाला मसाला है.

जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि मेथी को मामूली मसाला नहीं है बल्कि औषधीय गुणों और ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होती है। डायबीटीज कंट्रोल कर ना हो, पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करनी हो, कलेस्ट्रॉल की दिक्कत ठीक करनी हो या फिर वेट लॉस करना हो…. मेथी की खूबियां इन सारी चीजों में आपकी मदद कर सकती हैं।

– 1 बड़ा बाउल लें और उसमें पानी डालें और 2 चम्मच मेथी दाने को उस पानी में डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर पानी को छान लें और खाली पेट सबसे पहले इस पानी का सेवन करें।- 1 चम्मच मेथी दाने को पैन में बिना तेल के हल्का सा फ्राई कर लें और फिर ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें। 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का पाउडर डालें, मिक्स करें और हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।

आयुर्वेदाचार्य सुरेश चतुर्वेदी के अनुसार, मेथी का सेवन करने से शरीर में होने वाले कई तरह के दर्द से राहत मिलती है। बार बार भूख लगने की समस्या भी दूर होती है। ऐंटिऑक्सिडेंट और ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज से भरपूर मेथी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। वैसे तो आप मेथी को पाउडर बनाकर भी यूज कर सकते हैं, मेथी की चाय बना सकते हैं, मेथी को अंकुरित करके खा सकते हैं या फिर शहद के साथ सीधे भी खा सकते हैं।

 

About News Room lko

Check Also

क्यों होते हैं एक्ने? जानिए चेहरे के अलग-अलग भाग पर दाने निकलने की वजह

आपके चेहरे पर मुंहासे निकलते होंगे, मगर इसकी वजह आपकी समझ में नहीं आती होगी। ...