Breaking News

मोदी सरकार की यह योजना है बड़े काम की, महज 436 रुपये में सेफ हो जाती है परिवारों की जिंदगी

अक्‍सर यह कहा जाता है कि इंश्‍योरेंस जैसी चीजें केवल मध्‍यम और उच्‍च वर्ग के लोगों के लिए बनी हैं. इसका देश के गरीब और कमजोर तबके से कोई लेना देना नहीं है. लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना’ (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) काफी मददगार साबित हो रही है.

इस योजना के माध्‍यम से महज 436 रुपये सालाना खर्च करके लोग दो लाख रुपये के टर्म इंश्‍योरेंस का लाभ उठा सकते हैं. योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. पिछले आठ सालों में बड़ी संख्‍या में इसके साथ जुड़कर लोगों ने लाभ उठाया है.

[q]कौन कर सकता है अप्‍लाई?[/q] [ans]प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक उठा सकता है, लेकिन उसकी उम्र 18 साल से ऊपर और 50 साल से कम होना अनिवार्य है. यह पॉलिसी 55 साल की उम्र तक चलती है.[/ans] [q]प्रति माह कितनी रकम देनी होगी?[/q] [ans]प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना के लिए अप्‍लाई करने वाले नागरिक को प्रति वर्ष 436 रुपये की रकम खर्च करनी होगी.[/ans] [q]क्‍या होता है टर्म प्‍लान?[/q] [ans]टर्म प्‍लान के तहत किसी शख्‍स की अकाल मृत्‍यु होने की स्थिति में उसके परिवार को बीमा की तय राशि मिल जाती है. चाहे मृत्‍यु की वजह कुछ भी हो, निश्चित राशि का भुगतान मृतक के परिवार को किया जाता है.[/ans] [q]जीवन ज्‍योति योजना से क्‍या होगा फायदा?[/q] [ans]प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा पॉलिसी लेने वाले धारकों को, अगर उनकी मृत्‍यु समय से पहले हो जाती है तो उनके परिवार को सहायता के लिए दो लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है. हालांकि इस दौरान वो ठीक ठाक रहता है तो फिर कोई भुगतान नहीं किया जाता है.[/ans] [q]प्रीमियम नहीं दिया तो क्‍या होगा?[/q] [ans]प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना का प्रीमियम साल में एक बार दिया जाता है. प्रीमियम का भुगतान होने पर लाभार्थी को एक जून से 31 मई तक का जीवन बीमा दिया जाता है. किश्‍त का भुगतान नहीं करने की स्थिति में पॉलिसी खत्‍म हो जाती है.[/ans]

About News Desk (P)

Check Also

नीट में धांधली के दावों को लेकर डीएमके ने NTA को बताया दोषी, भाजपा पर लगाया मूकदर्शक बनने का आरोप

नीट परीक्षा को लेकर लगातार राजनीतिक पार्टी भाजपा नीत एनडीए सरकार और पीएम मोदी पर ...