Breaking News

इस बार 25 अप्रैल को मनेगा “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान” दिवस

• 24 को रविवार होने के कारण अगले दिन जिले की छह एफ.आर.यू. पर होगा आयोजन
• विस्तारित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत हर माह की नौ और 24 तारीख को गर्भवती की होगी प्रसव पूर्व जांच
• अभी तक हर माह की नौ तारीख को ही केन्द्रों पर मनाया जाता था दिवस
• मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए उठाया गया बड़ा कदम

सुल्तानपुर। हर माह की नौ तारीख को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन इस बार 25 अप्रैल को भी होगा। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का विस्तार करते हुए अब मातृत्व स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाई जा रही हैं। सरकार और स्वास्थ्य विभाग का जोर कार्यक्रम का विस्तार करते हुए गर्भावस्था से जुड़ी जांच और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने पर है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी का कहना है-जिला महिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कादीपुर, दोस्तपुर, जयसिंहपुर, बल्दीराय और लम्भुआ एफ.आर.यू. (प्रथम संदर्भन इकाई) के रूप में कार्य करते हैं। इन सभी पर 25 अप्रैल को मातृत्व क्लिनिक का आयोजन होगा। अगले माह से पहले की तरह ही नौ और 24 तरीख को कार्यक्रम आयोजित होगा।

डॉ. त्रिपाठी ने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए हर माह की 24 तारीख को सभी प्रथम संदर्भन इकाई (एफ.आर.यू.) पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान” का आयोजन किया जाना है। इस बार 24 तारीख को रविवार होने के कारण यह कार्यक्रम अगले दिन 25 अप्रैल को आयोजित होगा। डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि विस्तारित अभियान के तहत हर माह की नौ तारीख़ के साथ 24 तारीख़ को मातृत्व क्लीनिक पर गर्भवती महिलाओं को कम से कम एक बार विशेषज्ञ अथवा एम.बी.बी.एस. चिकित्सक की देख-रेख में निःशुल्क प्रसव पूर्व गुणवत्तापरक जांच एवं उपचार से आच्छादित किया जायेगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...