Breaking News

विश्व संगीत दिवस : इस बार रहेगी “चौराहों पर संगीत” थीम

वाराणसी। शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जिसे संगीत पसंद ना हो. संगीत ऐसी चीज है, जो लोगों के दिल और दिमाग पर गहरा प्रभाव डालती है.

इसी वजह से दुनिया भर के गायकों और संगीतकारों को म्यूजिक के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मान देने के उद्देश्य से आज विश्व भर में ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’ सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन कई देशों में संगीत प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं.

विश्व संगीत दिवस : इस बार रहेगी “चौराहों पर संगीत” थीम

‘विश्व संगीत दिवस’ दुनिया के 32 से ज्यादा देशों में मनाया जाता है. इस दिन कई देशों में अलग-अलग तरीके से संगीत भरे कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं. भारत सहित ऑस्ट्रेलिया, रूस, कनाडा, अमेरिका, जापान, चीन, ब्राजील और मैक्सिको जैसे देशों में संगीतकार अपने-अपने वाद्ययंत्रों के साथ इस दिन खूबसूरत प्रस्तुति देते हैं. ये जानना भी दिलचस्प होगा कि ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’ मनाने की शुरुआत कब और कहां से हुई. जानते हैं इस दिन के इतिहास, महत्त्व, उद्देश्य और थीम के बारे में यहां.

विश्व संगीत दिवस का इतिहास

पहली बार विश्व संगीत दिवस 21 जून 1982 को फ्रांस में मनाया गया था. फ्रांसीसी संस्कृति मंत्री मौरिस फ़्ल्यूरेट के द्वारा एक प्रस्ताव रखा गया था, जिसको वर्ष 1981 में स्वीकार किया गया था. इसके बाद फ्रांस के अगले संस्कृति मंत्री जैक लैंग ने वर्ष 1982 में इस दिन को मनाने की घोषणा की थी, जिसके बाद ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’ 21 जून 1982 को पहली बार मनाया गया था. इस दिवस को को फेटे डी ला म्यूजिक यानी म्यूजिक फेस्टिवल भी कहा जाता है.
काशी हिंदू विश्व विद्यालय में प्रोफेसर रेवती सकलकर ने बताया कि

विश्व संगीत दिवस का महत्व

इस दिवस का आयोजन शांति को बढ़ावा देने और संगीत के प्रति लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए किया जाता है, क्योंकि म्यूजिक जीवन में शांति और मन को सुख देता है. इसी वजह से ज्यादातर लोग म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं. किसी को दुख कम करने के लिए संगीत सुनना अच्छा लगता है, तो कोई खुशी में म्यूजिक सुनने को महत्त्व देता है. इतना ही नहीं, कई तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए कई बार म्यूजिक थेरेपी भी दी जाती है.

संगीत दिवस मनाने का उद्देश्य और थीम

दुनिया भर के गायकों और संगीतकारों को संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मान देने के उद्देश्य से ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’ मनाया जाता है. इस वर्ष यानी 2022 के लिए विश्व संगीत दिवस की थीम “चौराहों पर संगीत” यानी “Music at Intersections” रखी गयी है. इस दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम इसी थीम पर आधारित होंगे.

About reporter

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-गोंडा-बहराइच खण्ड के मध्य किया विण्डों ट्रेलिंग निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published [email protected] Friday, June 24, 2022 लखनऊ। रेलवे ...