Breaking News

ये सब्‍जी नहीं, कई बीमारियों का भी है रामबाण इलाज

ठंड के मौसम में पाए जाने वाले जंगली फल पेहटा (कचरी) ने अपने औषधीय गुणों के साथ-साथ लोगों को चौंका दिया है. छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में यह फल अपनी सब्जी और चिप्स के रूप में प्रसिद्ध है.

इसके चिप्स बाजार में उच्च मूल्य 400 से 600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकते हैं. वहीं, इसके फल का बाजार में मूल्य 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास है.

पेहटा गर्मियों में प्राकृतिक रूप से खेतों में उगता है और कुछ स्थानों पर किसान इसकी खेती भी करते हैं. अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज के डायटीशियन सुमन सिंह ने बताया कि पेहटा में न्यूट्रिशन पूर्णता पाई जाती है, जिसमें विटामिन सी भी प्राप्त होता है. पेहटा एंटीऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन से भरपूर है, जो यह फल कई बीमारियों से बचाने और रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं.

पेहटा के चिप्स काफी स्वादिष्ट
आपको बता दें कि, पेहटा बहुत ही स्वादिष्ट होती है, जिसकी सब्जी भी काफी टेस्टी बनती है. लेकिन इसके चिप्स भी बाकी चिप्स के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. बाजार में इसके चिप्स काफी महंगे मिलते हैं. लेकिन पेहटा को खरीदकर घर पर भी चिप्स बड़ी आसानी से बनाए जा सकते हैं. पेहटा को गोल आकार में चिप्स की तरह कटिंग कर धूप में सुखाने के बाद इसकी चिप्स तैयार हो जाती है .ऐसे में आप घर में कम पैसे में चिप्स तैयार कर सकते हैं.

कब्ज, अपच के लिए रामबाण
पेहटा की सब्जी या पाउडर का इस्तेमाल करने से आप कब्ज, अपच, और अन्य पेट संबंधित समस्याओं से बच सकते हैं, और इसके चिप्स भी एक स्वादिष्ट और पोषणकारी विकल्प हैं जिनका आनंद लिया जा सकता है, और यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है.

About News Desk (P)

Check Also

गर्मियों में शरीर को आराम पहुंचाती है मैक्सी ड्रेस, खरीदने से पहले देखें इन अभिनेत्रियों के लुक्स

गर्मी के मौसम में स्टाइलिश दिखना बेहद मुश्किल होता है। इसके पीछे की वजह है ...