Breaking News

टाइगर इन मेट्रो : 76 टाइगर दिखे हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर

• अक्षरांकन और पोर्ट्रेट का हुआ आर्टिस्ट डिमोंस्ट्रेशन, शनिवार को ड्राइंग का भी डिमांस्ट्रेशन होगा।

• टाइगर को देखकर भगदड़ नहीं मची, बल्कि स्वागत कर रहे हैं लोग।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन पर इनदिनों चल रहे दस दिवसीय अखिल भारतीय पेंटिंग एवं छायाचित्र प्रदर्शनी टाइगर इन मेट्रो नगर वासियों को काफी पसंद आ रहा है। अब तक हजारों की संख्या में लोगों ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी को लेकर दर्शंकों में काफी उत्साह भी देखने को मिल रहा है। टाइगर के इतने रूप देखकर लोग रोमांचित भी हो रहे हैं। खास तौर पर बच्चे और युवाओं को यह प्रदर्शनी काफी लुभा रही है। लोग अपने अपने ढंग से इस प्रदर्शनी की चर्चा कर रहे हैं। लोग टाइगर को देखकर भयभीत नहीं बल्कि उसके अनेकों रूपों को देखकर प्रसन्न हो रहे हैं उसका स्वागत कर रहे हैं।

टाइगर इन मेट्रो : 76 टाइगर दिखे हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर

नगर के वरिष्ठ कला प्रेमी राज वर्मा लिखते हैं कि ” क्या हो अगर टाईगर मेट्रो में आ जाये – किसी मेट्रो शहर में या मेट्रो के स्टेशन में या फिर मेट्रो ट्रेन में ! भगदड़ मच जाये, खौफ़ से लोग दुबक जायें और सरकारी अमला उसे पकड़ने या जंगल में भगाने को उद्वत हो जायें. कई बार हमने महसूस किया इस खौफ़ को। पिछले दिनों तेंदुआ आया तो ऐसा ही माहौल रहा। इस बार टाईगर आया, एक नहीं कई आये मगर भगदड़ नहीं मची,स्वागत को लोग आये। लखनऊ में हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन पर Tiger in Metro नाम से पेण्टिंग/फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी लगी है।

मजहब के नाम पर पसमांदा मुसलमानों का शोषण बंद हो!

इनमें टाईगर को चित्रित किया है, कैमरे से कैप्चर किया है। टाईगर जंगल में घूमते, नहाते, शिकार को खाते कैमरे से कैप्चर किया गया है तो पेण्टर्स ने जंगल से मेट्रो पर छलांग लगाते, दुलारे टाईगर को मेट्रो के दरवाज़े पर, थियेटर में व और भी कई मूड में पेण्ट किया है। सभी शानदार और प्यारे हैं, एक फोटोग्राफ तो बहुत प्यारा है – टाईगर पेड़ के तने को बाहों में भरे उंकड़ू बैठा है, मानो चिपको आन्दोलन का सत्याग्रही बनकर पेड़ बचाने का संदेश दे रहा हो. यह प्रदर्शनी टाईगर बचाने का संदेश दे रही है। उन्होंने लखनऊ के नगर वासियों से अपील कि है कि इसके लिए समय निकालें, प्रदर्शनी देखें।

टाइगर इन मेट्रो : 76 टाइगर दिखे हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर

प्रदर्शनी के क्यूरेटर भूपेंद्र अस्थाना ने बताया कि टाइगर इन मेट्रो प्रदर्शनी की चर्चा देश भर हो रही है। प्रदर्शनी के दौरान कई कार्यशालाओं और आर्टिस्ट डिमांस्ट्रेशन भी आयोजित किए गए। इसी कड़ी में गुरुवार को कैलीग्राफी और शुक्रवार को पोर्ट्रेट डिमांस्ट्रेशन आयोजित किए गए। कैलीग्राफी के लिए युवा चित्रकार दीपेंद्र सिंह और पोर्ट्रेट के लिए जितेंद्र कुमार रहे।अस्थाना ने बताया कि प्रदर्शनी का शीर्षक Tiger in metro का टाइटल डिज़ाइन दीपेंद्र सिंह ने ही किया है। दीपेंद्र जालौन जिले के रहने वाले हैं। पिछले चार साल से कैलीग्राफी कर रहे हैं। इस बीच इन्होने बहुत सी कैलीग्राफी एग्जिबिशन को देखा और प्रतिभाग किया है। शनिवार को ड्राइंग का भी डिमांस्ट्रेशन किया जाएगा। जिसके लिए अविनाश भारद्वाज होंगे।

ये सभी युवा चित्रकार लखनऊ कला महाविद्यालय से कला की शिक्षा ले रहे हैं और काफी अच्छा कर रहे हैं।गुरुवार को हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन पर चल रहे दस दिवसीय अखिल भारतीय पेंटिंग एवं छायाचित्र प्रदर्शनी टाइगर इन मेट्रो के सातवें दिन कैलीग्राफी का आर्टिस्ट डेमोंस्ट्रेशन हुआ। डेमो के लिए उत्तर प्रदेश के ही युवा कलाकार, कैलिग्राफर दीपेंद्र सिंह रहे। दीपेंद्र ने अपने सुंदर लिखावट का एक नमूना लोगों के सामने प्रस्तुत किया। शुक्रवार को पोर्ट्रेट के लिए जितेंद्र कुमार ने डेमो दिया। प्रदर्शनी 2 जुलाई 2023 तक सभी के लिए लगी रहेगी आप इस प्रदर्शनी का अवलोकन अवश्य करें।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...