Breaking News

पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए अब आपको चुकानी होगी यह कीमत, जानिये नया रेट

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी का दौर को भी जारी रहा। सऊदी अरामको के तेल कुओं पर ड्रोन हमले का सीधा असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दिख रहा है। आपको आज फिर से पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए नई बढ़ी हुई कीमतें चुकानी होगी। पिछले छह दिन में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.59 रुपये लीटर और डीजल के 1.31 रुपये लीटर चढ़ चुके हैं। शनिवार को भी राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के कई महानगरों में पेट्रोल और डीजल के भाव में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई थी। आइए जानते हैं कि आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल किस भाव बिक रहा है।

रविवार को दिल्ली में पेट्रोल कीमतों में 27 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इससे अब दिल्ली में पेट्रोल 73.62 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है। वहीं दिल्ली में डीजल कीमतों में 18 पैसे लीटर की और वृद्धि हुई है। इस तरह दिल्ली में डीजल 66.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है। 17 सितंबर से पेट्रोल के दामों में कुल 1.59 रुपये लीटर की वृद्धि हुई है। वहीं इस दौरान डीजल 1.31 रुपये लीटर महंगा हुआ है। सऊदी अरामको के संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद से वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की आपूर्ति में पांच फीसद की कमी आई है

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक रविवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.62 रुपये, 79.29 रुपये, 76.32 रुपये और 76.51 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.74 रुपये, 70 रुपये, 69.15 रुपये और 70.54 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

हालांकि, सऊदी अरब ने कहा है कि वह आपूर्ति को जल्द सामान्य कर लेगा, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस झटके का असर वैश्विक बाजारों पर कई वर्ष तक दिखाई देगा। सऊदी अरब द्वारा भारत को हर महीने 20 लाख टन कच्चे तेल की आपूर्ति की जाती है। सितंबर माह के लिए इसमें से 12 से 13 लाख टन की आपूर्ति मिल चुकी है। शेष आपूर्ति भी जल्द मिलने की उम्मीद है।

About News Room lko

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...