Breaking News

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये कुदरती तरीके

चेहरे के अनचाहे बालों से लगभग हर महिला परेशान रहती है। हर औरत चाहती है कि उसका चेहरा एक दम क्लीन एंड क्लीयर दिखाई दे। मगर कुछ हार्मोनल बदलाव के चलते चेहरे पर बाल आने लगते हैं। थ्रेडिंग और फेस वैक्सिंग का सहारा भी काफी दर्दनायक और स्किन को नुकसान पहुंचाने वाला है। लगातर फेस वैक्सिंग का इस्तेमाल करने से चेहरे की स्किन ढल सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फेस पैक्स जिनकी मदद से कुदरती तरीके से आप चेहरे के बालों से छुटकारा पा सकती हैं।

पपीता और हल्दी फेस पैक

पपीते का पैक जब चेहरे पर लगाते हैं तो यह काफी ड्राई हो जाता है। खासतौर पर यह आपके चेहरे पर मौजूद बालों से चिपक जाता है। पपीता और हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में पपीता मैश करें, उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं, अच्छी तरह इन्हें मिक्स करने के बाद 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। पैक जब सूख जाए तो इसे सर्कुलेशन मोशन में घुमाकर चेहरे से उतारें। बाल रिमूव करने के साथ-साथ इस पैक को लगाने से चेहरे के डेड स्किन सेल्स भी रिमूव हो जाएंगे।

ओट्स और केला

आधा केला लें, उसमें 1 चम्मच ओट्स मिलाएं, दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद चेहरे पर अप्लाई करें। 10-15 मिनट के बाद जब पैक सूख जाए, तो उसी तरह हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में हाथ घुमाते हुए पैक को चेहरे से उतारें। उसके बाद ठंडे पानी के साथ चेहरा धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 बार करें।

मसूर दाल

रात भर 1 चम्मच मसूद दाल पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर दाल को अच्छी तरह पीस लें। दाल पीसने के बाद उसमें 1 टीस्पून हल्दी, 1 टीस्पून शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट के साथ चेहरे की मसाज करें, मसाज के बाद कुछ देर पैक को इसी तरह लगा छोड़ दें। हल्के हाथ से रगड़ें और सादे पानी से चेहरा धो लें।इन तीनों पैक्स में से किसी एक पैक का इस्तेमाल 1 समय पर करें। पैक उतारते वक्त जल्दबाजी न करें, मसाज हमेशा हल्के हाथ से करें।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...