Breaking News

गर्मियों में रूखी हुई स्किन को चमकदार बनाने के लिए करे ये आसान सा काम , फिर देखे असर

जहां कुछ लोग ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं वहीं कुछ लोगों की स्किन ड्राई होती है और कई बार तो गर्मियों में भी ड्राईनेस की समस्या बनी रहती है. रूखी त्वचा वाले लोगों को आमतौर पर खुजली, रैशेज और जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो अगर आपकी भी त्वचा रूखी हो गई है, तो इन होममेड फेस मास्क से राहत पाएं।

खीरा फेस मास्क
ठंडक और हाइड्रेटिंग तत्वों से भरपूर, शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए खीरा बेहद प्रभावी है। यह त्वचा की जलन और खुजली से राहत दिलाता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको ½ खीरा और 1 चम्मच चीनी की आवश्यकता होगी। खीरे को छीलकर अच्छे से मैश कर लीजिए और इसमें चीनी डाल दीजिए. इसे अच्छी तरह मिलाकर 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस मास्क
यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए एकदम सही है क्योंकि यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह त्वचा को सभी प्रमुख पोषक तत्व प्रदान करता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा शहद चाहिए। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें। अच्छी तरह से नमीयुक्त, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए इसे ठंडे पानी से धो लें।

तरबूज फेस मास्क
पोषक तत्वों और पानी की मात्रा अधिक होने के कारण रूखी त्वचा वालों के लिए भी तरबूज अच्छा होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और विटामिन सी का पावरहाउस भी है, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच ताजा तरबूज का रस और 1 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन दोनों को मिलाकर अपने चेहरे की मसाज करें। 20 मिनट बाद इसे धीरे से धो लें।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...