Breaking News

बनाए बेसन वाले करेले की सब्जी, जाने पूरी विधि

रेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसके कसैले स्वाद की वजह से बच्चे-बड़े सब नापसंद करते हैं। घर में कभी करेले की सब्जी (Bitter gourd curry) बन गई तो बड़ी मुश्किल से बड़े खाते हैं। वहीं बच्चे तो फौरन दूर भागने लगते हैं।

नेटवर्क के बिना विकसित भारत की कल्पना संभव नहीं!

करेले की सब्जी

अगर आपके घर में भी करेले की सब्जी प्लेट में छोड़ देते हैं। लेकिन आप बच्चों को करेला खिलाना चाहती हैं तो बेसन के साथ बनाएं। बेसन के साथ बनी करेले की सब्जी को बच्चों के साथ ही बड़े भी खूब पसंद करेंगे। तो चलिए जानें कैसे बनेगी बेसन वाले करेले की सब्जी।

बेसन वाले करेले बनाने की विधि
सबसे पहले करेले को उबाल लें। इसके लिए करेले को अच्छी तरह धोकर सुखा लें। फिर इनकी डंठल काटकर गोल-गोल काट लें। किसी गहरे तले के बर्तन में करेले को डालकर पानी नापकर डाल दें। साथ में एक चम्मच नमक और हल्दी पाउडर डालें। पानी में उबाल आने लगे तो करेला डालकर चार से पांच मिनट तक पकाएं और चेक कर लें कि पक गया या नहीं। अगर नहीं पका तो थोड़ी देर और पकाकर गैस बंद कर दें। और पके करेले को छानकर रख लें।

प्लेट में 3 बड़े चम्मच बेसन लें। इसमे हल्दी, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक मिलाएं। मसाले को अच्छी तरह से मिक्स कर ले और उबले हुए करेले को मिला लें। बेसन वाले मसाले को सारे करेले पर अच्छी तरह से कोट कर लें। पैन में तेल गर्म करें और एक-एक करेले को सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। बस तैयार हैं बेसन वाले करेले। इसे लंच या डिनर में दाल और सब्जी के साथ परोसें।

बेसन वाले करेले की सब्जी की सामग्री
250 ग्राम करेला
नमक स्वादानुसार
हल्दी एक छोटा चम्मच
बेसन 3 चम्मच
हल्दी आधा छोटा चम्मच
सौंफ पाउडर एक छोटा चम्मच
धनिया पाउडर एक छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर एक छोटा चम्मच
अमचूर पाउडर आधा छोटा चम्मच
सरसों का तेल
जीरा
हींग एक चुटकी
2 टमाटर
हरी मिर्ची
धनिया पाउडर
सौंफ पाउडर
लाल मिर्च
कसूरी मेथी
नमक स्वादानुसार

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...