Breaking News

मोदी द्वारा योगी की सराहना का निहितार्थ

 डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

उत्तर प्रदेश में विगत करीब चार वर्षों में विकास के अभूतपूर्व कार्य हुए है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहुत मेहनत व निष्ठा के साथ लोक कल्याण की योजनाओं पर ध्यान देते है। उन्होंने मुख्यमंत्री बनते ही केंद्र की गरीब कल्याण योजनाओं को प्राथमिकता के आधार क्रियान्वयन सुनिश्चित किया। इसका परिणाम यह हुआ कि प्रदेश के करोड़ों गरीबों को अनेक योजनाओं का सीधा लाभ मिल रहा है। इस व्यवस्था के बीच कोई बिचौलिया नहीं है। इसी प्रकार एक जिला एक उत्पाद,निवेश कार्यक्रमों का भी प्रभावी संचालन शुरू किया गया।

प्रधानमंत्री को इसी प्रकार का शासन पसन्द है। इसलिए वह अनेक अवसरों पर योगी आदित्यनाथ की सराहना करते है। आवास योजना से संबंधित एक वर्चुअल कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना आजादी के  पचहत्तर वर्ष पूर्ण होने पर सभी को आवास मुहैया कराने के संकल्प के साथ शुरु की गयी थी। इसके तहत अब तक दो करोड़ घर बनाये गये हैं। सवा करोड़ घरों की चाबी भी लाभार्थियों को प्रदान की जा चुकी है। जाहिर है कि नरेंद्र मोदी का योगी आदित्यनाथ पर विश्वास कायम है।

UP में 22 लाख मकान

नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की प्रदेश सरकार की सक्रियता और उनकी टीम की मेहनत से प्रदेश में करीब बाइस लाख ग्रामीण आवास बनाये जा रहे हैं। 14.5 लाख गरीब परिवारों को आवास मिल गया है। वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने विकास के कामों को तेजी से आगे बढ़ाया है। कोरोना काल खण्ड में अन्य राज्यों से प्रदेश में वापस आने वाले श्रमिकों व कामगारों की सुरक्षित वापसी के साथ ही गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत देश में सर्वाधिक दस करोड़ मानव दिवस के रोजगार के अवसर सृजित किये गये।

इससे वापस आने वाले श्रमिकों व कामगारों को गांव में ही रोजगार मिला। आम जनमानस के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रदेश में जो काम हो रहा है, उसे पूरब से लेकर पश्चिम तक,अवध से लेकर बुन्देलखण्ड तक हर कोई अनुभव कर रहा है। आयुष्मान भारत योजना,राष्ट्रीय पोषण मिशन,उज्ज्वला योजना, उजाला योजना आदि से लोगों का जीवन आसान बन रहा है।

चार वर्ष में अभूतपूर्व प्रगति

प्रधानमंत्री ने कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार ने विगत चार वर्षाें के दौरान केन्द्र सरकार की योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया है। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के 06 लाख 10 हजार लाभार्थियों के खाते में 2690.77 करोड़ रुपये की धनराशि के डिजिटल ट्रांसफर के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों के खाते में यह धनराशि डिजिटली ट्रांसफर की गई। इस अवसर पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अपराधियों पर सख्ती तथा दूसरी तरफ कानून व्यवस्था पर नियंत्रण किया गया है अनेक एक्सप्रेस वे पर तेजी से कार्य चल रहा है। एम्स जैसे बड़े संस्थान निर्मित हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में विकास की तेज रफ्तार राज्य में बड़ी-बड़ी कम्पनियों को आकर्षित कर रही है। छोटे-छोटे उद्योग भी आगे बढ़ रहे हैं। एक जनपद, एक उत्पाद योजना से स्थानीय कारीगरों को फिर से काम मिलने लगा है।

गांवों में रहने वाले श्रमिकों,कारीगरों की यही आत्मनिर्भरता आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करेगी। उत्तर प्रदेश देश के उन राज्यों में शामिल है, जहां तेजी से प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का संकल्प देशवासियों के आत्मविश्वास से जुड़ा है। अपना घर होना किसी भी व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ा देता है। इन घरों में शौचालय,रसोई गैस,बिजली कनेक्शन की व्यवस्था की गयी है। घर घर पानी पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन चलाया जा रहा है। यह आवास ग्रामीण जीवन में महिलाओं के सशक्तीकरण का माध्यम बन रहे हैं। इससे छोटी जोत और भूमिहीन ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। ग्रामीण जीवन में व्यापक बदलाव लाने में सक्षम प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना प्रारम्भ की गयी है।

इसके अन्तर्गत घर के मालिक को घर का मालिकाना हक दिया जा रहा है। इसके लिए ड्रोन से मैपिंग करायी जा रही है। इससे जमीनों को लेकर होने वाले विवाद समाप्त होंगे। इससे सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि मकान का मालिक मालिकाना हक के अभिलेख के आधार पर बैंक से ऋण प्राप्त कर सकेगा। इससे ग्रामीण सम्पत्तियों का मूल्य बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश में स्वामित्व योजना तेजी से चल रही है। प्रदेश में 8,500 गांवों में इस योजना का कार्य पूरा हो गया है। उत्तर प्रदेश में घर के मालिकाना हक के डिजिटल सर्टीफिकेट को घरौनी कहा जा रहा है। अब तक 51,000 प्रमाण पत्र वितरित किये जा चुके हैं। जल्द ही एक लाख और लोगों को यह प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएंगे।

CM योगी ने व्यक्त किया आभार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक अप्रैल,2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की घोषणा की थी। 20 नवम्बर, 2016 को प्रदेश के जनपद आगरा से यह योजना शुरू हुई। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत राज्य में अब तक 14 लाख 61 हजार गरीब परिवारों को आवास दिये गये हैं। इनमें से 14 लाख 33 हजार आवास पूर्ण हो गये हैं। वर्ष 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत स्वीकृत आवासों में से 01 लाख 76 हजार आवासों के लाभार्थियों को पहली किस्त दी जा चुकी है। आज के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा 5.30 लाख आवासों के लाभार्थियों को पहली किस्त तथा 80 हजार लाभार्थियों को दूसरी किस्त प्रदान की जा रही है। 6.10 लाख लाभार्थियों को 2690 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि उनके खातों में दी जा रही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में लाभार्थी को आवास हेतु 1.20 लाख रुपये, शौचालय निर्माण हेतु 12 हजार रुपये तथा 90 दिन की मनरेगा की मजदूरी की सुविधा प्रदान की जाती है। राज्य सरकार द्वारा अभियान चलाकर केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है। लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना,सौभाग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना आदि योजनाओं के लाभ उपलब्ध कराये गये हैं। कुपोषित परिवारों को निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल से गोवंश उपलब्ध कराया गया है। अब तक नौ हजार लाभार्थियों को गोवंश उपलब्ध कराया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

पासी समाज अपने संघर्षों के लिये हमेशा जाना जायेगा : पंकज सिंह

लखनऊ। पासी समाज अपनी मजबूती के लिये जाना जाता है। अपनी संस्कृति, परंपरा को बचाए ...