सर्द हवा से अपनी त्वचा को बचाने के लिए आजमाएं ये नुस्खे व उसे बनाए सॉफ्ट

सर्दियों में चलने वाली सर्द हवा के कारण ड्राई स्किन, फटी एड़िया व होंठों की समस्याएं आम देखने को मिलती है। हालांकि लड़कियां इसके लिए महंगी क्रीम का सहारा लेती हैं लेकिन उनका टेम्प्रेरी होता है। ऐसे में आप ग्लिसरीन के इस्तेमाल से सर्दियों में होने वाली सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं। सर्दियों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल ना सिर्फ त्वचा को सॉफ्ट बनाएगा बल्कि इससे आप स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पा सकते हैं।

पहला नुस्खा: हैंडवॉश

एक बोलन का आधा हिस्सा ग्लिसरीन से भर करें। इसके बाद इसमें गुलाबजल डालें। अब बोतल को बंद करके इसका इस्तेमाल हाथों को धोने के लिए करें। इससे सर्दियों में आपके हाथ ड्राई नहीं होंगे और सॉफ्ट रहेंगे।

दूसरा नुस्खा: होममेड क्रीम

1/2 चम्मच ग्लिसरीन को अपनी रेगुलर क्रीम में मिक्स कर लें। अब इस क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे सर्दियों में भी आपकी स्किन खिली-खिली रहेगी और ड्राई नहीं होगी। साथ ही आप इसका यूज होंठों को मुलायम बनाने के लिए भी कर सकते हैं। दिनभर में कम से कम 2 बार ऐसा करें।

तीसरा नुस्खा: नेचुरल प्राइमर

एलोवेरा जैल और 1 बूंद ग्लिसरीन को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब मेकअप करने से पहले इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। यह आपके लिए प्राइमर की तरह काम करेगा और स्किन फटी-फटी भी नहीं लगेगी। साथ ही इससे आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करेगा।

चौथा नुस्खा: फटी एड़ियां

सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में आप ग्लिसरीन से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसके लिए 1 वैसलीन की डिब्बी में 1/2 टीस्पून ग्लिसरीन को मिक्स कर लें। अब रोजाना दिन में 2 बार, खासकर रात को सोने से पहले इससे मसाज करें। इससे फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी। ध्यान रखें कि इससे मसाज करने के बाद पैरों में जुराबें पहनना ना भूलें।

पांचवा नुस्खा:हेयर सीरम

एलोवेरा जैल में 2 ड्राप ग्लिसरीन का डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे बालों पर अप्लाई करें। इससे बालों में चमक भी रहेगी और यह बालों को ड्राई होने से भी बचाएगा। साथ ही जो छोटे-छोटे बाल ऊपर उठ जाते हैं इससे वो भी नीचे बैठ जाएंगे।

About News Room lko

Check Also

रात में नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं तो इस तरह करें केले का सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें केले का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत ...