Breaking News

एयर कूलर से चाहिए AC जैसी ठंडक तो आज ही अपनाएं ये खास टिप्स, मिलेगी सुकून की नींद

इस गर्मियों के सीज़न में अगर आपका बजट एसी खरीदने की अनुमति नहीं देता है और उम्मीद में है कि आसपास ठंडी हवा का झोंका आता रहे तो आपके पास कूलर खरीदने का विकल्प है. एसी की तुलना में कूलर सस्ता होने के साथ-साथ आपको कई तरह के फायदे भी देता है. कूलर के बिजली का बिल भी पॉकेट फ्रेंडली रहेगा.

कूलर बाजार में ग्राहकों की जरूरत और रुचि के हिसाब से कई तरह के मॉडल्स उपलब्ध हैं. कंपनियां भी अब अलग-अलग तरह के फीचर्स पेश कर रही हैं. अगर आप भी इस गर्मी के सीज़न में कूलर खरीदने का प्लान बना रहे तो हम कुछ खास टिप्स शेयर कर रहे, जिसकी मदद से आप अपने लिए सबसे बेस्ट कूलर खरीद सकते हैं.

सही फैन ब्लेड चुनें

किसी भी एयरकूलर की प्रमुख विशेषता उसके फैन और ब्लेड की प्रोफाइल होती है. अगर पंखा अच्छा हवा नहीं फेंकता है तो अच्छा और खूबसूरत दिखने वाला कूलर भी आपके काम का नहीं होगा. साथ ही पूरे कमरे को ठंडा रखने के लिए जरूरी है कि उसका ब्लेड प्रोफाइल अच्‍छा हो. ऐसे में आप अधिक एंगल वाले फैन ब्लेड चुनें जो लंबी दूरी तक हवा फेंक सकता है.

कमरे की साइज पर ध्यान दें

यह जरूरी है कि आप एयर कूलर खरीदते समय उस कमरे की साइज को ध्यान में रखें, जहां इसे आप लगाना चाहते हैं. बड़े कमरे में छोटा कूलर पर्याप्त कूलिंग नहीं दे पाता है. जबकि छोटे कमरे में बड़ा कूलर ह्यूमिडिटी की समस्‍या से परेशान कर सकता है. इसके लिए आसान तरीका है कि हवा फेंकने के सामर्थ्य के हिसाब से कूलर का चुनाव करें. एयरकूलर के हवा का बहाव CFM (क्यूबिक फिट प्रति मिटन) में नापा जाता है. इससे पता चलता है कि एयर कूलर का पंखा हर मिनट करीब कितना हवा फेंकता है.

हनीकॉम्ब कूलिंग पैड्स चुनें

कूलिंग पैड अगर अच्छ हो तो आपका कमरा कफी लंबे समय तक ठंड रह सककता है. सालों से कूलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां वूल वुड एंड एस्पेन पैड का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन अगर हनीकॉम्ब पैड्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपका कमरा लंबे समय तक ठंडा रहेगा. डेंसनेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ हनीकॉम्बे पैड ज्यादा पानी सोखने में बेहतर होते हैं.

कूलर के टंकी की साइज

कूलर के साथ एक बड़ी समस्या उसे बार-बार और बेसमय भरने की होती है. अच्छा होगा कि आप एक ऐसे कूलर को चुनें जिसे रात में टैंक भरने की जरूरत न पड़े. कम क्षमता के कूलर के लिए ऑटो फिल टैंक की खूबी बेहद सुविधाजनक होती है. साथ ही यह भी देख लें कि कूलर का वॉटर पम्प हार्ड वॉटर के लिए काॅम्पेटिबल है या नहीं.

एनर्जी सेविंग

एसी की तुलना में एयर कूलर करीब 10 गुना अधिक सस्ता होता है. आजकल बाजार में एयरकूलर के कई मॉडल्स हैं, जिसमें एनर्जी सेविंग का ऑप्शन मिलता है. इससे आपको कम बिजली खपत में ठंडी हवा का आनंद मिल सकता है. एयरकूलर खरीदते समय इसका भी ध्यान रखें.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

निजता नियमों के मुद्दे पर व्हाट्सएप पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी में केंद्र सरकार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *