Breaking News

होठों का कालापन दूर करने के लिए करें ये आसान सा उपाय, फिर देखे असर

यदि आप अपने होठों का कालापन या रंजकता कम करना चाहते हैं, तो यहां कुछ सौंदर्य युक्तियाँ दी गई हैं जो मदद कर सकती हैं..

एक्सफोलिएशन: नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और काले होंठों को हल्का कर सकता है। आप चीनी और शहद के मिश्रण से बने घरेलू स्क्रब का उपयोग करके अपने होठों को धीरे से एक्सफोलिएट कर सकते हैं। धीरे-धीरे स्क्रब से अपने होठों पर गोलाकार गति में मालिश करें और गर्म पानी से धो लें।

मशहूर पंजाबी कलाकार सतिंदर सरताज का फुट-टैपिंग लव सॉन्ग ‘पेरिस दी जुगनी’ हुआ रिलीज़

होठों का कालापन दूर करने के लिए करें ये आसान सा उपाय

हाइड्रेशन: होठों को रूखेपन और और अधिक काले होने से बचाने के लिए अपने होठों को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है। पूरे दिन खूब पानी पिएं और अपने होठों को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए पौष्टिक लिप बाम या प्राकृतिक तेल जैसे नारियल तेल, बादाम का तेल या जैतून का तेल लगाएं।

धूप से सुरक्षा: होंठ सूरज की हानिकारक किरणों के प्रति संवेदनशील होते हैं, जिससे कालापन आ सकता है। एसपीएफ़ युक्त लिप बाम लगाएं या ऐसे लिप उत्पाद का उपयोग करें जो सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर धूप से सुरक्षा प्रदान करता हो।

शहद और गुलाब की पंखुड़ियाँ: कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को कुचलकर और उन्हें एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर एक प्राकृतिक लिप लाइटनिंग मास्क बनाएं। इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं और लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें। पानी से धो लें और फिर लिप बाम लगा लें।

चुकंदर का रस: चुकंदर का रस अपने प्राकृतिक रंग गुणों के लिए जाना जाता है और काले होंठों को हल्का करने में मदद कर सकता है। रुई की मदद से अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में चुकंदर का रस लगाएं और इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें और अपने होठों को मॉइस्चराइज़ करें।

नींबू का रस: नींबू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो काले होंठों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। ताजे नींबू के रस को कॉटन बॉल की मदद से अपने होठों पर लगाएं और इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें और लिप बाम लगा लें, क्योंकि नींबू का रस सूख सकता है।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...