Breaking News

तंबाकू और धूम्रपान भविष्य का करेंगे नुकसान- प्रो. प्रदीप मिश्रा

लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ प्रथम वर्ष के इंडक्शन प्रोग्राम (शैक्षणिक सत्र 2022-23) के पहले दिन बाल दिवस (14 नवंबर, 22) के अवसर पर ‘तंबाकू के खतरे के खिलाफ युवाओं को बचाओ’ (ऑनलाइन मोड) पर एक संवेदीकरण और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

वीसी एकेटीयू प्रो. प्रदीप कुमार मिश्रा ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ अपने व्यावहारिक विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि जब छात्र पहली बार कॉलेज आते हैं, तो वे स्वतंत्र महसूस करते हैं और नई चीजों को आजमाते हैं। अंततः, उन्हें ऐसी बुरी आदतों यानी तंबाकू का सेवन, धूम्रपान आदि की आदत हो जाती है। उन्होंने सभी संस्थानों के संकाय सदस्यों से भी अनुरोध किया कि वे अपने अध्ययन के दौरान छात्रों को परामर्श और सलाह दें।

इस वेबिनार को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य आज के युवाओं को इस घातक बीमारी के प्रति संवेदनशील बनाना और एकेटीयू द्वारा अनुमोदित संस्थानों के बीच जागरूकता पैदा करना था। यह न केवल युवाओं में #तंबाकू के बढ़ते खतरे को रोकने में मदद करेगा बल्कि कई पहलुओं में छात्र, संकाय और समाज के समग्र विकास को भी मजबूत करेगा।

वक्ताओं ने युवाओं में तंबाकू के बढ़ते खतरे से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया। इस बात पर प्रकाश डाला गया कि संस्थान को छात्रों और शिक्षकों को ‘तंबाकू मार्शल’ बनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए क्योंकि वे समाज के पहले स्तर के प्रभावक हैं। इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि कोई भी व्यक्ति तंबाकू की आदत से बाहर आ सकता है क्योंकि इसका इलाज उपलब्ध और प्रभावी है। इस कार्यक्रम में विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने बड़ी संख्या में भाग लिया और इसकी सराहना की गई।

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...