Breaking News

आज सूचनाएं लोगों की हथेली में- डाॅ सुमन गुप्ता

• पत्रकारिता विभाग में इन्टर्नशिप हेतु चयन प्रक्रिया का आयोजन

अयोध्या। संचार क्रांति की बदौलत मीडिया का स्वरूप काफी बदल गया है। आज सूचनाएं लोगों की हथेली में है। विद्यार्थियों को गहन रिपोर्टिंग पर ध्यान देना होगा।

उक्त बातें प्रेस काउंसिल ऑफ़ इण्डिया की सदस्य व जनमोर्चा की संपादक डाॅ सुमन गुप्ता ने सोमवार को डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में एमओयू के तहत आयोजित छात्रों के इन्टर्नशिप हेतु चयन में कही। कार्यक्रम में उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि समाचार-पत्र एक माध्यम है।

आज सूचनाएं लोगों की हथेली में- डाॅ सुमन गुप्ता

इसमें अपनी रिपोर्ट में गहराई से तथ्यों को उजागर करना चाहिए। इससे समाज के बीच गहरा प्रभाव छोड़ सकते है।उन्होंने प्रेस कमीशन आयोग पर चर्चा करते हुए कहा कि हर गोविन्द एवं शीतला सिंह के सहकारिता समाचार-पत्र को निकालने में उनकी भूमिका को भुलाया नही जा सकता है।

स्टार्टअप महाकुंभ में एकेटीयू के स्टार्टअप को मिल रही सराहना

इन्हीं दोनों की बदौलत ही सामाजिक सरोकारों को ध्यान में रखते हुए जनमोर्चा समाचार-पत्र निकाला गया। उन्होंने कहा कि मीडिया सामाजिक उपायदेयता सेवा है। इसका प्रभाव लेखनी के बल पर देखा जा सकता है।

आज सूचनाएं लोगों की हथेली में- डाॅ सुमन गुप्ता

कार्यक्रम में एमसीजे समन्वयक डाॅ विजयेन्दु चतुर्वेदी ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर पूर्व में दैनिक समाचार-पत्र जनमोर्चा के बीच पत्रकारिता के विद्यार्थियों को पत्रकारिता के व्यावहारिक ज्ञान से प्रशिक्षित कराने के लिए अनुबंध किया गया था। इसी क्रम में विद्यार्थियों के इन्टर्नशिप हेतु चयन प्रक्रिया अपनाई गई। जिसमें बीवोक व एमए एमसीजे के 28 छात्र-छात्राओं ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।

लक्षद्वीप की जनता को राहत, इन द्वीपों में पेट्रोल-डीजल के दामों में 15.3 रुपये की कटौती

रिपोर्ट के परीक्षण के उपरांत इन्हें इन्टर्नशिप के लिए भेजा जायेगा। कार्यक्रम का संचालन डाॅ चतुर्वेदी ने किया। इस अवसर पर डाॅ अनिल कुमार विश्वा, डाॅ आरएन पाण्डेय, लालजी मौर्य सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

भाषा विवि में हुआ पांच दिवसीय रोवर्स-रेंजर प्रशिक्षण शिविर का समापन

लखनऊ। ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्विद्यालय सीतापुर-हरदोई बाईपास में रोवर्स-रेंजर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर ...