Breaking News

फुलब्राइट-नेहरू अकादमिक क्षेत्र में फेलोशिप प्रदान करता है- गायत्री सिंघल

• अविवि में फुलब्राइट-नेहरू एण्ड फुलब्राइट फेलोशिप ऑपच्यरूनिटीज इन द यूएस विषय पर कार्यशाला का आयोजन

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल के निर्देश पर सोमवार को अपराह्न संत कबीर सभागार में यूनाइटेड स्टेट-इण्डियन एजुकेशनल फाउंडेशन, नई दिल्ली की ओर से फुलब्राइट-नेहरू एण्ड फुलब्राइट फेलोशिप ऑपच्यरूनिटीज इन द यूएस विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में इण्डियन प्रोग्राम मैनेजर गायत्री सिंघल ने बताया कि फुलब्राइट-नेहरू अकादमिक और व्यावसायिक उत्कृष्टता के क्षेत्र में फेलोशिप प्रदान करता है।

फुलब्राइट-नेहरू अकादमिक क्षेत्र में फेलोशिप प्रदान करता है- गायत्री सिंघल

यह अग्रणी संस्था है और भारतीय संकायों, शोधकर्ताओं और पेशेवरों को अमेरिकी संस्थान में पढ़ाने, अनुसंधान करने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि इस फेलाशिप को प्राप्त करने में उत्तर प्रदेश रैकिंग में तीसरा स्थान है। उत्तर प्रदेश के पूर्वाच्चल क्षे़त्र के उच्च शिक्षण आगे है। उन्होंने बताया कि अर्थशास्त्र, पर्यावरणीय अनुप्रयोगों, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और सामरिक अध्ययन सहित अन्य विषयों में अध्ययन के लिए फुलब्राइट-नेहरू मास्टर फेलोशिप प्रदान करता है।

👉🏼आज सूचनाएं लोगों की हथेली में- डाॅ सुमन गुप्ता

कार्यशाला में प्रोग्राम मैनेजर ने बताया कि यह सस्थान 160 देशों में संचालित है। वर्तमान में 4 लाख अनुसंधानकर्ता है। जिनमें 8 हजार अनुदान एनुअली दिया जाता है। 21 हजार फेलोशिप यूएसआईईएफ द्वारा दिया जाता है। भारतीय मास्टरर्स के लिए अमेरिका में उच्च शिक्षा में फेलोशिप उत्कृष्ट अनुसंधान कर सकते है।

कार्यशाला में यूएसआईईएफ की इण्डियन प्रोग्राम कोर्डिनेटर प्रतिभा नायर ने बताया कि फुलब्राइट फेलोशिप के लिए शोधकर्ताओं के पास पीएचडी होना अनिवार्य है। इसके अलावा कम से कम पांच साल का शिक्षण, अनुसंधान, व्यावसायिक अनुभव होना चाहिए।

👉🏼आंध्र प्रदेश और केरल में सबसे महंगा है पेट्रोल, जानिए भाजपा शासित राज्यों का क्या है हाल

उन्होंने बताया कि अकादमी से बाहर के पेशेवरों के पास मास्टर डिग्री और कम से कम पांच साल का प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने फलोशिप लेने के लिए अन्य प्रक्रियाओं से भी अवगत कराया।

फुलब्राइट-नेहरू अकादमिक क्षेत्र में फेलोशिप प्रदान करता है- गायत्री सिंघल

कार्यशाला में अतिथियों का स्वागत अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो नीलम पाठक द्वारा किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया। अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ भेटकर किया गया। कार्यशाला का संचालन प्रो नीलम ने किया।

👉🏼यूक्रेन ने एक बार फिर रूस पर किया ड्रोन हमला, रिफाइनरी में लगी आग

इस अवसर प्रो हिमांशु शेखर सिंह, प्रो आशुतोष सिन्हा, प्रो फरूऱ्ख जमाल, प्रो शैलेन्द्र कुमार, डाॅ नीलम यादव, डॉ शिवी श्रीवास्तव, डाॅ विजयेन्दु चतुर्वेदी, डाॅ मणिकांत त्रिपाठी, डाॅ महेन्द्र पाल सिंह, डाॅ कपिलदेव, डाॅ प्रवीण राय, डॉ निमिष मिश्रा, डाॅ प्रदीप सिंह, डाॅ पंकज, डाॅ अंकित मिश्र, आशीष मिश्र, प्रवीण मिश्र, ज्ञान प्रकाश सहित बड़ी संख्या में शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...