Breaking News

IPL 2017 में सबसे महंगे खिलाड़ी हैं अफगान के राशिद खान

 

आगामी 5 अप्रैल से आईपीएल सीजन 10 का आगाज हो जाएगा। ऐसे में हाल ही में इसके लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई। जिसमें इस बार सबसे मंहगे खिलाड़ी के रूप में अफगानिस्‍तान के लेग स्पिनर राशिद खान हैं। राशिद खान को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 4 करोड़ रुपये में ख्‍ारीदा है। जिससे इन दिनों ये लगातार चर्चा में बने हैं। ऐसे में आइए जानें इस राशिद खान के जीवन और करियर से जुड़ी ये जरूरी बातें…

अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर:

राशिद खान ने अभी तक 72 इंटरनेशनल वन डे और 55 इंटरनेशनल टी 20 मैचे खेले हैं। हालांकि इन्‍होंने अभी तक टेस्‍ट मैचों में अपने खेल का प्रदर्शन नहीं किया है। इसके पीछे मुख्‍य वजह है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इस देश को अभी टेस्‍ट मैचों की मान्‍यता नहीं मिली है।

कम उम्र में डेब्‍यू किया: 

राशिद खान ने 2015 में जिंबाब्‍वे के खिलाफ वनडे मैच में खेलते हुए अक्‍टूबर में डेब्‍यू किया है। इसके बाद इन्‍होंने इसी टीम के खिलाफ बुलवायो में टी20 मैच में भी डेब्‍यू किया था। वहीं रशिद खान ने जब वन डे में डेब्‍यू किया था उस समय महज 17 साल और 28 दिन थे।

चर्चा में आने लगे: 

Loading...

इसके बाद इन्‍होंने एशिया कप में यूएई के खिलाफ 25 रन देकर 3 विकेट लिए थे। इसके बाद टी20 वर्ल्‍ड कप 2016 में इन्‍होंने नांबिया के खिलाफ खेलते हुए 3 विकेट लिए थे। इन्‍होंने 11 रनों के लिए 3 विकेट लेकर सबको हैरान कर दिया था। इसके बाद यह चर्चा में आ गए।

चौफ वाले माहौल में: 

राशिद खान अफगानिस्तान के नंगेहार प्रांत में पैदा हुए हैं। इस प्रांत में 32 जिले हैं। यहां का माहौल आतंकियो की वजह से काफी खौफ वाला रहता है। जिससे इनकी परवरिश बड़ी कठिनाई में हुई है। यहां से अक्‍सर ही पाकिस्तान या आईएसआईएस से आतंकवादी हमलों की खबरे आती रहती हैं।

अच्‍छा प्रदर्शन किया: 

बीते साल फरवरी में, रशीद खान को 398 रेटिंग अंक के साथ टी -20 गेंदबाजों की सूची में 59वां नंबर मिला था। इसके बाद इन्‍होंने तेजी से सुधार किया और एक साल में आईसीसी टी 20 बॉलर रैंकिंग में 5वां नंबर हासिल किया।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध बेहतरीन प्रदर्शन कर रही अब रिकॉर्ड बनाने के मुहाने पर खड़ी

 दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध बेहतरीन प्रदर्शन कर रहीअब रिकॉर्ड बनाने के मुहाने पर खड़ी है। वह दक्षिण अफ्रीका ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *