Breaking News

विश्व में सबसे ज्यादा कुष्ठ रोगी भारत में !

लखनऊ। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने समाज में कुष्ठ रोग और रोगियों के ऊपर लगने वाले कलंक और भेदभाव को मिटाने के लिए अथक प्रयास किया है। यही कारण है कि उनकी 150 वी जयंती के उपलक्ष्य में नई पीढ़ी में कुष्ठ रोग के बारे में जागरूकता लाने के उद्देश्य से सासाकावा-इंडिया लेप्रोसी फाउंडेशन का युुुथ अगेंस्ट लेप्रोसी फेस्टिवलश् का आयोजन किया गया। इस फेस्टिवल के तरह लेप्रोसी कॉलोनीज में रहने वाले युवाओं से लखनऊ के विभिन्न कॉलेज के स्टूडेंट्स की बातचीत करवाई गई। इसके लिए कई मजेदार गतिविधियों का आयोजन भी हुआ।

सासाकावा- इंडिया लेप्रोसी फाउंडेशन की हेड कम्युनिकेशंस एंड एडवोकेसी तहसीन जैदी बताती है कि ज्यादातर लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में मूलभूत जानकारी भी नहीं है। लोग इसे आज भी लाइलाज और संक्रामक मानते हैं इसलिए कुष्ठ रोगियों की मदद करने के बजाय उन्हें समाज से अलग कर देते हैं। जबकि सच तो यह है कि कुष्ठ रोग का इलाज संभव है फिर भी दुनिया में सबसे ज्यादा कुष्ठ रोगी भारत में पाए जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण जागरूकता की कमी ही है। इसी समस्या को हल करने के लिए हम इस फेस्टिवल के जरिये स्टूडेंट्स को ऐसे युवाओं से मिलने-जुलने का मौका देता है, जो लेप्रोसी कॉलोनीज में रहते हैं। बातचीत के यह मौके युवाओं को कुष्ठ रोग के साथ जुडी भ्रांतियों को दूर कर लेप्रोसी कॉलोनीज में रहने वाले लोगों और समाज के बीच एक सेतु बनाने का मौका देता है। यह यूथ फेस्टिवल श्हम और वोश् का भेद दूर करने में सहायक सिद्ध होगा इस यूथ फेस्टिवल में मुख्य अतिथि के तौर पर माननीय स्वास्थ्य मंत्री उत्तर प्रदेश जय प्रताप सिंहए हेड कम्युनिकेशंस एंड एडवोकेसी तहसीन जैदीए वरिष्ठ पत्रकार श्री रतन मणिलाल और श्री अतुल चंद्रा भी सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

सभा को सम्भोधित करते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री यूपी, डॉ. जय प्रताप सिंह ने कहा “ भारत सरकार ने भविष्य में कुष्ठ रोग को खत्म करने का संकल्प लिया है। कुष्ठ रोगियों का हौसला बढ़ाने के लिए युवाओं को आगे आना होगा। युवा वर्ग को हमेशा कुष्ट रोग के कारणों के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए। मुझे इस मंच पर यहां के युवाओं से मिलकर बेहद खुशी हुई जिनका भविष्य में कुष्ठ रोग को समाप्त करने में बड़ा योगदान होगा।”

युवाओं में कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता और संवेदनशीलता लाना है उद्देश्य

सासाकावा- इंडिया लेप्रोसी फाउंडेशन की हेड कम्युनिकेशंस एंड एडवोकेसी तहसीन जैदी ने कहा कि, ष्दुर्भाग्य की बात है कि कुष्ठ रोग के बारे में जागरूकता फैलाने के प्रयास ना के बराबर होते है, जिसका दुष्परिणाम हमें कुष्ठ रोग के बारे में भ्रम और कुष्ठ रोगियों के प्रति भेदभाव के व्यव्हार के रूप में दिखाई देता है। हमारे द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक नई पीढ़ी को कुष्ठ रोग के बारे में बहुत ही कम जानकारी है। हमारी फाउंडेशन में हम युवाओं में कुष्ठ रोग के प्रति संवेदनशीलता उत्पन्न करने के प्रयास करते हैं ताकि उन्हें इस रोग के विषय में जानकारी मिल पाए। बहुत कम लोग जानते है कि कुष्ठ रोग एक बैटीरिया-जनित रोग है, जिसे एंटीबायोटिक्स के जरिये आसानी से दूर किया जा सकता है। जब युवाओं को इस बात की जानकारी होगी तो वे समाज से कुष्ठ रोग के प्रति भ्रांतियों को दूर कर समाज को बेहतर और संवेदनशील बनाने में मदद कर पाएंगे। मै सरकार और मीडिया से विनती करती हूं कि वे भी इस नेक काम में हमारी मदद करें। ज्ञातव्य है कि आज भी दुनिया भर में सबसे ज्यादा नए कुष्ठ रोगी भारत में ही पाए जाते है। चलिए हम सब साथ मिलकर कुष्ठ रोगियों के आर्थिक और सामाजिक पुर्नवास में योगदान कर महात्मा गाँधी के कुष्ठ रोग मुक्त भारत का सपना पूरा करें।

सासाकावा-इंडिया लेप्रोसी फाउंडेशन के बारे में

ससाकावा-इंडिया लेप्रोसी फाउंडेशन (एस-आईएलएफ) की स्थापना नवंबर 2006 में की गई थी। इसकी प्रेरणा कुष्ठ उन्मूलन के लिए काम करने वाले डब्ल्यूएचओ के सद्भावना राजदूत श्री योही सासाकावा से ली गई थी। फाउंडेशन का मिशन इस बीमारी से जुडी भ्रांतियों और कलंक को समाप्त करना है। साथ ही इस मिशन के जरिये वैज्ञानिक जानकारी के प्रसार के माध्यम से कुष्ठ रोग की सामाजिक स्वीकार्यता को बढ़ाकर प्रभावित लोगों के लिए समान सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अवसर सुनिश्चित करना है। फाउंडेशन का उद्देश्य देश भर में कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों और उनके परिवारों के जीवन में बदलाव लाना है। यह अपने इस उद्देश्य को मिशन की तर्ज पर आगे बढ़ रहा है और कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों को उनके लिए समान सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अवसरों को सुनिश्चित करके मुख्य-धारा वाले समाज जोड़ने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। फाउंडेशन एक प्रतिष्ठित बोर्ड द्वारा निर्देशित है। सीआईआई पूर्व प्रमुख मेंटर श्री तरुण दास, इसके अध्यक्ष हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...