Breaking News

विकलांगों को बांटी गई ट्राईसाइकिल

 

बहराइच. कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम शिविर अन्तर्गत महिला डिग्री कालेज बहराइच में आयोजित एक समारोह में प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने 69 विकलांगों में ट्राईसाइकिल का वितरण किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के लिए निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी दिव्यांगजनों का चिन्हीकरण कर सभी को ट्राईसाइकिल का वितरण किया जायेगा साथ ही जो दिव्यांग जिस लायक रहेगा उसका उस तरह की सहायता की जायेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही दिव्यांगजनों के लिए स्वचलित बैट्री संचालित ई-रिक्शा का वितरण किया जायेगा। जिसके पीछे ट्राली लगी रहेगी जो दिव्यांगजन को स्वरोजगार के लिए अच्छा साबित होगा।

मंत्री श्री राजभर ने कहा कि जिन दिव्यांगजनों द्वारा रोजगार के लिए बैंकों से ऋण प्राप्त किया गया था और लोन की कुछ धनराशि बैंक में जमा नहीं कर पाये हैं उनका कर्जमाफी का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही दिव्यांगजनों को स्वरोजगार के लिए बैंकों से मिलने वाले ऋण को बढ़ाकर 1 लाख कर दिया गया है, जिससे दिव्यांगजन स्वरोजगार कर अपनी दिनचर्या में सुधार ला सकते हैं। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग निरन्तर प्रयास कर दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए प्रयास कर रहा है। साथ ही दिव्यांगजनों को मिलने वाला पेंशन 300 से बढ़ाकर 500 कर दिया गया। जिससे दिव्यांगजन अपने घरों में सम्मान के साथ अपना जीवन व्यतीत कर सके। मां. मंत्री ने कहा कि हर जिले में गरीबों की शादी बिना पैसे में करायी जायेगी।

इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि सरकार की नीति है कि योजनाओं का सबको लाभ मिल सके। लोगों को सशक्त करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों पेंशन योजनाएं संचालित की जा रही है। जिसमें दिव्यांग जन सशक्तिरण योजना भी है जिससे दिव्यांग लोग अपने घरों में सम्मान पा सकें। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल मिल जाने से उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए किसी की सहायता की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिनको योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा हो ऐसे दिव्यांगजन जिला अस्पताल से विकलांगता प्रमाण पत्र बनवाकर आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी प्रकार की दिक्कत होती है तो आयोजित होने वाले तहसील दिवसों में सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने सभी लोगों से अपील किया कि अपना आधार कार्ड अवश्य बनवायें। आधार कार्ड बनवाकर उ.प्र. सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठायें सरकार आपके साथ है। अतिरिक्त मजिस्ट्रेट नागेन्द्र कुमार ने दिव्यांगजनों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

कार्यक्रम के अवसर पर दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग के उप निदेशक देवीपाटन मण्डल ने कहा कि दिव्यांगजनों के उपचार के लिए अलग से अस्पताल खोला जा रहा है जिसमें उनका उपचार किया जायेगा। जनपद के सभी विधानसभा के दिव्यांगजनों का चिन्हीकरण करें सबको योजना का लाभ दिया जायेगा। साथ दिव्यांगजनों को शादी के लिए एक लाख का अनुदान दिया जायेगा। मण्डल स्तर पर बचपन डे सेन्टर खोले जा रहे हैं जिसमें 4 से 7 वर्ष आयु वाले बच्चों की पूरी तरह देखभाल किया जायेगा। साथ ही मूकबधिर आदि बच्चों के लिए अलग से स्कूल खोला जायेगा जिससे बच्चों को सामान्य बच्चों की स्थिति में लाने का प्रयास किया जायेगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला विकलांग जन विकास अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने उ.प्र. सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के प्रगति के बारे में बताते हुए कहा कि जनपद में 15721 पेंशनर्स को पेंशन दिया जा रहा है। दिव्यांगजनों को मिलने वाले पेंशन को 300 से बढ़ाकर 500 कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसे दिव्यांगजन जिनका 40 प्रतिशत विकलांगता हो जिला अस्पताल से प्रमाण पत्र बनवाकर योजना का लाभ उठा सकता है उन्होंने विभाग से सम्बन्धित अन्य जानकारियां प्रदान की।

इसके पूर्व पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मंत्री ओम प्रकाश राजभर द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माला चढ़ाकर दीप प्रज्जवलित किया गया। महिला डिग्री कालेज की छात्राओं द्वारा सरस्वती वन्दना,स्वागत गीत तथा राष्ट्र गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक संतोष ने किया।

रिपोर्ट: फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...