Breaking News

प्रभारी एवं सहायक प्रभारी नियुक्त

बहराइच. नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2017 को सकुशल व निर्विघ्न रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिला मजिस्ट्रेट निर्वाचन अधिकारी (न.नि.) अजय दीप सिंह द्वारा निर्वाचन व्यवस्था हेतु प्रभारी अधिकारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है।

जिला मजिस्ट्रेट ने नगर पालिका परि. बहराइच व नगर पंचायत रिसिया के लिए उप जिला मजिस्ट्रेट, बहराइच को प्रभारी अधिकारी तथा तहसीलदार बहराइच, अधि.अधिकारी न.पा.प. बहराइच, अधि.अधि. नगर पंचायत रिसिया तथा कृषि उत्पादन मण्डी समिति, बहराइच के सचिव को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। नगर पालिका परिषद नानपारा के लिए उप जिला मजिस्ट्रेट नानपारा को प्रभारी अधिकारी तथा तहसीलदार नानपारा, अधि.अधि. न.पा.प.नानपारा व कृषि उत्पादन मण्डी समिति नानपारा के सचिव को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। इसी प्रकार नगर पंचायत जरवल के लिए उप जिला मजिस्ट्रेट कैसरगंज को प्रभारी अधिकारी तथा तहसीलदार कैसरगंज व अधि.अधिकारी नगर पंचायत जरवल को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है।

निर्वाचन की प्रबन्धकीय व्यवस्था के अन्तर्गत नियुक्त किये गये प्रभारी अधिकारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों को नाम निर्देशन पत्र तथा अन्य प्रपत्र निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त कर उन्हें निर्वाचन अधिकारी अथवा सहायक निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध करवाने, मतदान के लिए लगाये जाने वाले वाहनों के लिए रूट चार्ट तैयार करवाने, रूटचार्ट के अनुसार मतदान में लगने वाले वाहनों का आंकलन कर प्रभारी अधिकारी परिवहन से उनकी उपलब्धता सुनिश्चित कराने, मतदाता सूची की कार्यप्रगति तैयार कराकर उसे निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध करावाने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इसी प्रकार मतदान के लिए निर्धारित मतदान केन्द्रों व स्थलों पर आयोग के नाम्र्स के अनुसार छाया व प्याऊॅ की व्यवस्था तथा बूथ का निर्माण करवाने, मतदान के उपरान्त सील्ड मतपेटिकाओं को मतगणना के लिए सुरक्षित रखने के लिए स्ट्राॅग रूम का निर्माण करवाने तथा मतदान के उपरान्त अवशेष निर्वाचन सामग्री, थैला, मतपेटिकाएं आदि जमा करवाने का दायित्व सौंपा गया है।

मतगणना के लिए प्रपत्रों को प्राप्त करना व गणना टेबिलवार गणना कर्मियों को निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध करवाने, मतगणना में लगे गणना कर्मियों व सुरक्षा कर्मियों तथा निर्वाचन से सम्बद्ध अन्य कर्मियों के लिए हल्का नाश्ता की व्यवस्था, मतगणना कर्मियों के यात्रा भत्ता की धनराशि का वितरण करके भुगतान की सत्यापित रसीद निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध करवाने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया, स्ट्रांग रूम का निर्माण तथा मतगणना आदि में टेन्ट, फर्नीचर, बैरीकेडिंग, लाइट, साउन्ड आदि की व्यवस्था (केवल न.पं. जरवल तथा न.पा.प. नानपारा) का कार्य चयनित फर्म से करवाने तथा तत्सम्बन्धी बिलों का सत्यापन करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

रिपोर्ट: फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

बलिया में बोले अमित शाह, सिर्फ मुस्लिमों को आरक्षण देती रही कांग्रेस; सपा-बसपा राज में होते थे बम धमाके

बलिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को दुनिया में पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था बना दी है। ...