Breaking News

वनडे में दो बार हैट्रिक लगाकर कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, सीरीज 1-1 से बराबर

पहले भारतीय ओपनर्स रोहित शर्मा (159) और केएल राहुल (102) के शतकों के बाद कुलदीप यादव की हैटट्रिक और मोहम्मद शमी की धारदार बोलिंग के दम पर टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज को दूसरे वनडे मैच में 107 रन से हरा दिया। भारतीय टीम की इस जीत के दम पर 3 वनडे मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है और अब सीरीज का निर्णायक मैच कटक में खेला जाएगा।

वेस्ट इंडीज के कप्तान केरन पोलार्ड का बुधवार को एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी देने का फैसला उन पर भारी पड़ गया। भारत ने अपने बल्लेबाजों की तूफानी पारियों के दम पर 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 387 रनों का विशाल स्कोर टांग दिया। 388 के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीड की टीम लडख़ड़ा गई और थोड़े-थोड़े अंतराल के बीच उसके विकेट गिरते गए।

कुलदीप यादव ने आज वनडे करियर की दूसरी हैट्रिक लगाकर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी। एकदिवसीय मैचों में दो बार हैट्रिक लगाने वाले कुलदीप यादव पहले भारतीय गेंदबाज हैं।  उन्होंने पहले विंडीज के शाई होप (78), जेसन होल्डर (11) और अल्जारी जोसेफ (0) को आउट किया। कुलदीप ने इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक ली थी। उनसे पहले वनडे में चेतन शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद शमी ने हैट्रिक ली है।

वनडे इंटरनैशनल में एक से ज्यादा हैटट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो लसिथ मलिंगा सबसे आगे हैं। मलिंगा के नाम तीन तिकड़ी हैं। इसके अलावा वसीम अकरम, सकलैन मुश्ताक (पाकिस्तान), चमिंडा वास (श्रीलंका) और ट्रेंट बोल्ट (न्यू जीलैंड) ने दो-दो हैटट्रिक ली हैं। कुलदीप यादव की यह दूसरी वनडे इंटरनैशनल हैटट्रिक रही।

भारत की तरफ से गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इविन लुईस (30) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया। लुईस और होप ने पहले विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की थी। इसके बाद पहले वन-डे के हीरो रहे शिमरोन हेटमेयर (4) भी श्रेयस अय्यर की चुस्ती का शिकार बने। 14वें ओवर की पहली गेंद पर तीसरा रन चुराने की फिराक में हेटमेयर बाउंड्री से फेंके गए अय्यर के एक थ्रो में रन आउट हो गए। इसके बाद 16वें ओवर में जडेजा ने बल्लेबाजी में प्रमोट किए गए ऑलराउंडर रोस्टन चेज (4) की गिल्लियां बिखेरी।

मोहम्मद शमी ने 30वें ओवर में लगातार दो विकेट झटके। ओवर की दूसरी गेंद में शमी ने पूरन और होप के बीच की बड़ी साझेदारी को तोड़ा और निकोलकस पूरन को चलता किया। पूरन ने 47 गेंदों में छह चौके और छह छक्के की मदद से 75 रन की अर्धशकीय पारी खेली। चोथे विकेट के लिए होप और पूरन के बीच 106 रन की शतकीय साझेदारी हुई। अगली ही गेंद पर शमी ने कैरेबियाई कप्तान किरोन पोलार्ड को शिकार बनाया।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘हमें आप पर गर्व है’, प्रधानमंत्री मोदी ने गुकेश को दी बधाई, तमिलनाडु के CM ने कही यह बात

भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच ...