Breaking News

आम तोड़ने के विवाद में दो गुट आपस में भिड़े, दर्जन भर लोग घायल

सतांव/रायबरेली। गुरुबख्शगंज थाना क्षेत्र के डिहुरा मजरे पोरई गाँव में बुधवार की देर शाम आम तोड़ने को लेकर दो वर्गों के बीच हुये संघर्ष में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये, जबकि मामूली चोट खाये करीब दर्जन भर घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। चूंकि विवाद अलग-अलग सम्प्रदायों से जुड़ा था, इसलिए तत्काल हरकत में आयी गुरुबख्शगंज पुलिस ने मौके पर पहुँच कर स्थिति नियंत्रित करने की कोशिश की लेकिन दोनों ओर से एकत्र हुयी भीड़ बेकाबू होती देख, वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना दी गई। पीएसी व भारी संख्या में पुलिस के पहुँचने के बाद ही, मरने-मारने पर अमादा भीड़ को नियंत्रित किया जा सका और करीब आधी रात स्थिति सामान्य हो सकी। बाद में डिहुरा गाँव निवासी नौशाद पुत्र एकलाख की तहरीर पर पुलिस ने गुरुबख्शगंज थाने पर इस मामले से सम्बन्धित नौ नामजद व पन्द्रह अज्ञात लोगों के विरुद्ध आईपीसी की एक दर्जन विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

आम तोड़ने व बीनने को लेकर हुये इस विवाद के बारे में मिली जानकारी के अनुसार डिहुरा मजरे पोरई गाँव निवासी बद्री प्रसाद साहू (55 वर्ष) के खेत में आम का पेड़ है। बुधवार की शाम करीब साढ़े सात बजे डिहुरा गांव के ही एकलाख, नौशाद, रफ्फू खां, बबलू व इन सबके घरों के कुछ बच्चे बद्री प्रसाद साहू के इसी आम के पेड़ के नीचे आम तोड़ने व बीनने गये थे। बद्री ने आम तोड़ व बीन रहे लोगों को रोका और बच्चों को डाटने लगे। तभी एकलाख, नौशाद, रफीक, बबलू व पेड़ मालिक बद्री प्रसाद के बीच कहासुनी होने लगी।

कुछ प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीणों की मानें तो बद्री प्रसाद साहू व एकलाख आदि के बीच जैसे-जैसे जबानी जंग बढती गयी वैसे-वैसे दोनों पक्षों के लोग मौके पर एकत्र होते गये। थोड़ी ही देर में मारपीट शुरू हो गई। दोनों समुदायों के लोग एक दूसरे पर ईंट व पत्थर बाजी करने लगे। जिससे समूचे गाँव में दहशत फैल गयी। इसी बीच किसी ने गुरुबख्शगंज पुलिस को सूचना दे दी। करीब आठ बजे अपने दल-बल के साथ मौके पर पहुँचे गुरुबख्शगंज कोतवाल कुँवर बहादुर सिंह ने दोनों पक्षों को शान्त रहने व कानून का पालन करने की हिदायतें दीं लेकिन जब उसका असर होता नहीं दिखा तो उन्होने वरिष्ठ अधिकारियों को घटना की सूचना दी। थोड़ी ही देर में चार थानों की पुलिस और भारी संख्या में पीएसी बल मौके पर पहुँच गया और माहौल काबू करने की कोशिश की गयी। बताया जा रहा है कि काफी मशक्कत के बाद देर रात दोनों पक्षों के उग्र लोगों को शान्त कराया जा सका।

थोड़ी बात पर हुये इस जातीय संघर्ष में दोनों पक्षों के करीब एक दर्जन लोग घायल हो गये जिन्हे जतुवा सीएचसी पहुँचाया गया। इन घायलों मे धर्मराज, रामराज, गोकरन, फकीरे, नूर मोहम्मद, रफ्फू खां व बबलू को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी, जबकि नूर मोहम्मद, मुजाहिद खान और गोकरन की हालत गंभीर होने के कारण उन्हे जिला अस्पताल भेज दिया गया। थानाध्यक्ष कुँवर बहादुर सिंह ने बताया कि डिहुरा गाँव में पीएसी बल तैनात है, हालात सामान्य है। करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है। उन्होने बताया कि घटना में घायल नौशाद की तहरीर पर नौ ज्ञात व करीब पन्द्रह अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ...