Breaking News

Hinglish: ब्रिटेन भी सीख रहा हिंग्लिश

भारत में बात नौकरी की हो या सोशल नेटवर्किंग पर चैटिंग आदि की, हर जगह Hinglish का बोलबाला है। यहाँ भारत में जहां लोग नौकरी पाने के लिए अंग्रेजी सीखते रहे हैं तो वहीं आज हमारी हिंदी भाषा को सीखने के लिए अंग्रेजों में होड़ लगी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में पोर्ट्समाउथ कॉलेज में स्टूडेंट के लिए हिंदी का नया कोर्स शामिल किया गया है।

Hinglish : ब्रिटेन में चल रहा हिंदी का कोर्स

भारत में जहाँ एक तरफ हिंदी को लेकर लोग उदासीन होते जा रहे वही दूसरी तरफ विदेशों में हिंदी का प्रचलन बढ़ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक इन दिनों ब्रिटेन के एक कॉलेज में लोगों को हिंदी (हिंग्लिश) सिखाई जा रही है।

दोनों देशों के शब्द किये गए शामिल

इस कोर्स में हिंदी इंग्लिश के ऐसे शब्द शामिल किए गए हैं जो दोनों कॉन्टिनेंट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। ये शब्द इंडियन बिजनेस, फिल्मों म्यूजिक विज्ञापनों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं। पोर्ट्समाउथ कॉलेज की ओर से प्रोफेसर विराज शाह ने कहा, हम यहां स्टूडेंट को हिंग्लिश सिखाने के लिए हिंदी फिल्में भी दिखा रहे हैं।

Loading...
क्यों सिखाई जा रही Hinglish

हिंग्लिश यानी हिंदी इंग्लिश को मिक्स कर बने शब्द जिनका प्रयोग दोनों भाषाओं का इस्तेमाल कर किया जाता है। ब्रिटिशर्स मानते हैं कि भारतीय इकोनॉमी जो कि दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है, उसमें अपनी जगह बनाने के लिए हिंदी सीखना बहुत जरूरी है। वहीं पोर्ट्समाउथ कॉलेज का मानना है कि साउथ कॉन्टिनेंट में हिंग्लिश बहुत तेजी से बढ़ रही है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिकी संसद के द्वारा चीन के उईगर मुसलमानों को लेकर पास होगा ये बिल

अमेरिका और चीन में ट्रेड वॉर को लेकर शुरू हुआ विवाद अब धीरे—धीरे कम होने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *