Breaking News

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस बार मनेगा महिला दिवस, आज से हफ्ते भर आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आठ मार्च को मेगा इवेंट ‘अनंता’ का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से समाज में बदलाव के लिए प्रयासरत महिलाओं, जैसे- एंटरप्रेन्योरर, उद्यमी, समाजसेवी, समाज की रूढ़ियों और पूर्वाग्रहों से संघर्ष कर सफल जीवनयापन करने वाली महिलाओं की प्रेरक कहानियों को टीवी, रेडियो, एफएम, कम्युनिटी रेडियो, टाक शो, गोष्ठियों, अखबार आदि के माध्यम से जन-जन तक पहुँचाया जाएगा। 

  • Published by- @MrAnshulGaurav, Written by- Shiv Pratap Singh Sengar
  • Friday, 04 Febraury, 2022

सुलतानपुर। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) इस बार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मनाया जाएगा। इसके उपलक्ष्य में 05 मार्च से 11 मार्च तक जनपद स्तर पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। इसके तहत, स्थानीय स्तर पर सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली पंचायत और नगरीय स्थानीय स्वशासन की महिला प्रतिनिधियों को सम्मानित किया जाएगा।

इसके अलावा महिलाओं की उपलब्धियों, लैंगिक आधारित भेदभाव व हिंसा को खत्म करने संबंधी प्रयासों तथा महिला सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे कार्यों का सोशल मीडिया कैम्पेन के जरिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग उनसे प्रेरणा ले सकें। महिला कल्याण निदेशक मनोज कुमार राय ने इस बारे में सूबे के जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर, एक सप्ताह के दौरान, आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

सप्ताह के पहले दो दिन 05 मार्च और 06 मार्च को ‘ब्रेक द वॉयस’ इवेंट का आयोजन किया जाएगा । इसके तहत, सोशल मीडिया कैम्पेन के जरिए प्रदेश की ऐसी महिलाओं की कहानियों को आमजन तक पहुँचाया जाएगा, जो समाज की रूढ़ियों और पूर्वाग्रहों से संघर्ष कर खुद सफल जीवनयापन कर रहीं हैं और दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत भी हैं । 07 मार्च को ‘वूमन ऑफ टुमारो’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसके तहत, किशोरियों और महिलाओं के साथ उनकी शिक्षा और स्वावलंबन की चुनौतियों पर चर्चा आयोजित की जाएगी। यह कार्यक्रम, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विद्यालय, कालेज, विश्वविद्यालय, आंगनबाड़ी, महिला शरणालय, बालिका गृहों व संरक्षण गृहों आदि के स्तर पर आयोजित किए जाएंगे।

सोशल मीडिया कैम्पेन के जरिए महिला सशक्तिकरण के प्रयासों का होगा व्यापक प्रचार-प्रसार

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आठ मार्च को मेगा इवेंट ‘अनंता’ का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से समाज में बदलाव के लिए प्रयासरत महिलाओं, जैसे- एंटरप्रेन्योरर, उद्यमी, समाजसेवी, समाज की रूढ़ियों और पूर्वाग्रहों से संघर्ष कर सफल जीवनयापन करने वाली महिलाओं की प्रेरक कहानियों को जनपद स्तर पर टीवी, रेडियो, एफएम, कम्युनिटी रेडियो, टाक शो, गोष्ठियों, अखबार आदि के माध्यम से जन-जन तक पहुँचाया जाएगा।

उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को जनपद स्तर पर किया जाएगा सम्मानित

जनपद स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की ऐसी महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा।नौ मार्च को ‘गो पर्पल’ सोशल मीडिया कैम्पेन चलाया जाएगा। इसके तहत विभिन्न विभागों में कार्यरत अधिकारियों के साथ-साथ कोई भी व्यक्ति महिलाओं के प्रति सम्मान दर्शाने व लैंगिक समानता में अपनी भागीदारी निभाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया पर पर्पल (बैगनी) कपड़ों, कैप, आर्म रिस्ट बैंड के साथ वाली फ़ोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे। महिला कल्याण विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इस गतिविधि में अनिवार्य रूप से भाग लेना है। इसके लिए गो पर्पल हैशटैग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

महिलाओं और किशोरियों की प्रमुख स्वास्थ्यगत समस्याओं स्वास्थ्य शिविर

10 मार्च को ‘हेल्थ वाच’ कार्यक्रम के जरिए महिलाओं और किशोरियों की प्रमुख स्वास्थ्यगत समस्याओं और माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी क्रम में 11 मार्च को ‘सुरक्षा वारियर्स’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पंचायती राज, स्वास्थ्य, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, ग्रामीण विकास, पुलिस व महिला कल्याण विभाग के समन्वय से परिसरों, ग्रामों, कस्बों, मोहल्लों, रास्तों, क्षेत्र विशेष में महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के लिहाज से ‘जोखिम वाले स्थलों’ की पहचान की जाएगी और उसके बारे में संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा । इसके अलावा इन्हीं क्षेत्रों से सुरक्षा वारियर्स के रूप में लोगों की पहचान भी की जाएगी ।

About reporter

Check Also

ईद पर अयोध्या ने दिया भाईचारे का संदेश… इकबाल अंसारी से मिलने पहुंचे रामलला के मुख्य पुजारी

अयोध्या। ईद उल फित्र के अवसर पर राम की नगरी अयोध्या ने सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश ...