Breaking News

पुनीत सागर अभियान : के तहत एनसीसी बटालियनों ने गोमती नदी के किनारे चलाया सफाई अभियान

लखनऊ। पुनीत सागर अभियान के अर्न्तगत 19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ के कैडेटों द्वारा शान्ति वाटिका गोमती नदी के किनारे साफ-सफाई की गई। यह अभियान 19 यूपी गर्ल्स बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल दिनेश कनौजिया के नेतृत्व में चलाया गया। इस अभियान के तहत 19 यूपी गर्ल्स बटालियन के 140 गर्ल्स कैडेटों ने शान्ति वाटिका गोमती नदी के किनारे सफाई अभियान में भाग लिया।

पुनीत सागर अभियान : के तहत एनसीसी बटालियनों ने गोमती नदी के किनारे चलाया सफाई अभियान

इस दौरान कैडेटों ने गोमती नदी में बहते हुए प्लास्टिक बोतल एवं अन्य अपशिष्ट पदार्थों को इकठ्ठा किया। नदी तट के किनारे अनावश्यक उगी हुई घास को भी निकाला एवं साफ सफाई की, साथ ही शान्ति वाटिका में भ्रमण के लिए आये हुए व्यक्तियों को नदी में कुछ भी न फेंकने की और साफ सफाई रखने के लिए जागरूक किया।

इस मौके पर एनजीओ, साहस जीरो वेस्ट के स्वेच्छाकर्मियों ने भी भाग लिया और नदी से निकाले गये अपशिष्ट पदार्थों को रिसाइक्लिंग के लिए ले गये। इस सफाई अभियान के दौरान बटालियन के सुबेदार मेजर ताजबर सिंह, एएनओ कैप्टन रिचा मिश्रा एवं सीनियर जीसीआई विनीता श्रीवास्तव और बीएचएम बिश्वजीत सरकार भी उपस्थित रहे।

दूसरी ओर ‘क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया’ अभियान के अंतर्गत 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ के दिशा निर्देशन में गोमती रिवर फ्रंट में स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें ए पी सेन पीजी कॉलेज, महिला विद्यालय पीजी कॉलेज, नेताजी सुभाष चंद्र बोस डिग्री कॉलेज एवं केएमसीएल विश्वविद्यालय के लगभग 90 एनसीसी कैडेट्स ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इस अभियान के तहत कैडेट्स ने गोमती नदी के आसपास वाले इलाके में फैली गंदगी प्लास्टिक के कचरे प्लास्टिक की बोतलें एवं अन्य अपशिष्ट पदार्थों को इकट्ठा किया और इसके साथ ही साथ जन जागरूकता के तहत नुक्कड़ नाटक का भी प्रदर्शन किया।

इस मौके पर 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी, प्रशासनिक अधिकारी मेजर प्रवीण, सूबेदार मेजर बहादुर राणा, बीएचएम यशपाल एवं सीनियर जीसीआई नंदिता मौजूद रहे।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी 

About reporter

Check Also

सोशल ऑडिट टीम ने खुली बैठक में की वर्ष 2021-22 के विकास कार्यों का सत्यापन और पुष्टि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 औरैया। बुधवार ...