Breaking News

गांव की समस्या गांव में समाधान अन्तर्गत ग्राम उखरी में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लगाई ग्राम चौपाल

लखनऊ। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को “गांव की समस्या, गांव में समाधान” के अन्तर्गत ग्राम व पोस्ट उखरी, ब्लाक खुदागंज में जनपद शाहजहांपुर में ग्राम चौपाल लगाई। चौपाल में उप मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। इस दौरान उन्होने ग्राम संगठन और स्वयं सहायता समूह के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया व स्वरोजगार योजनाओं से सम्बन्धित लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाबी भेंट कर बधाई दी।

गांव की समस्या गांव में समाधान अन्तर्गत ग्राम उखरी में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लगाई ग्राम चौपाल

इस अवसर पर बाल विकास एवं पुष्टाहार, जल जीवन मिशन, बेसिक शिक्षा, ग्रामोद्योग उप्र माटीकला बोर्ड, सूक्ष्म, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्सान केन्द्र, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, कृषि विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, जिला अग्रणी बैंक एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा अपने उत्पाद को प्रदर्शित करने के लिए स्टाल लगाये गये।

👉मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के आवास पहुंचकर दी सांत्वना

आर्गेनिक खेती से उगाये गये फल, सब्जी, अचार मुरब्बे, माटी कला के उत्पाद, ज़री ज़रदोजी उत्पाद, बैंक सखी, विद्युत सखी, बीसी सखी के साथ ही जिला प्रोबेशन, कृषि, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला, समाज कल्याण, स्वच्छ भारत मिशन, के विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित स्टाल भी लगाये गये जिसका अवलोकन उप मुख्यमंत्री ने किया।

गांव की समस्या गांव में समाधान अन्तर्गत ग्राम उखरी में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लगाई ग्राम चौपाल

उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से स्टाल भ्रमण के दौरान उनकी आय के बारे में जानकारी ली और उनको बचत करने के लिए प्रेरित करने और बैंक सखी के माध्यम से बैंक में पैसे जमा कराने को प्रोत्साहित किया। चौपाल में उप मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस योजना से महिलाओं को सम्मान भी प्राप्त हुआ है और वे स्वावलम्बी भी बनी है।

👉कुशीनगर में छात्रों ने समझी पानी की कीमत, लैब पहुंचकर खुद जांची गुणवत्ता

गरीबों को डीबीटी के माध्यम से योजनाओं के पात्र लाभार्थियों तक सीधे उनके खाते में पैसा भेजा जा रहा है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गांव, गरीब किसान, महिला, नवयुवकों के उत्थान एवं प्रगति के लिए निरंतर कार्य कर रही है। प्रदेश में अब तक ग्राम चौपालों में 43 लाख 74 हजार लोगो ने सहभाग किया, 2 लाख 80 हजार से अधिक लोगो की शिकायतों का समाधान किया गया।

गांव की समस्या गांव में समाधान अन्तर्गत ग्राम उखरी में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लगाई ग्राम चौपाल

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रत्येक घर को हर घर नल योजना से जोड़ने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इससे लोगो को घर घर शुद्ध पेयजल प्राप्त हुआ है। उन्होने बताया कि सरकार द्वारा 52 करोड़ से अधिक लोगो का बैंको में खाता खोलने का कार्य किया गया। 13.5 करोड़ लोगो को गरीबी रेखा से बाहर लाने का कार्य, 4 करोड़ लोगो को प्रधानमंत्री आवास देने का कार्य, सोभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन, उज्जवला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन देने का कार्य किया गया है।

उन्होने बताया कि जिले में 62 हजार से अधिक लोगो को प्रधानमंत्री आवास दिया गया है। 3397 अमृत सरोवर का विकास करने का कार्य किया गया। 8 लाख 19 हजार लोगो को आयुष्मान भारत योजना का लाभ गरीबो को दिया गया है। 4 लाख 70 हजार 839 की संख्या में किसानों को 2-2 हजार रुपये डीबीटी के माध्यम से किसान सम्मान निधि की राशि भेजी गयी है।

👉लखनऊ के चारबाग़ रेलवे स्टेशन पर आयोजित किया गया मॉकड्रिल

उन्होने प्रधानमंत्री श्रम सम्मान योजना के विषय में भी जानकारी दी और अधिक से अधिक पंजीकरण करवाने हेतु प्रेरित किया तथा अधिकारियों को उक्त योजना हेतु जनजागरूकता एवं व्यापक स्तर पर प्रचार करने को कहा। उन्होने कहा कि पात्रता के आधार पर उज्जवला योजना, आवास योजना, मनरेगा, निःशुल्क राशन, किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं से गरीब पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है।

गांव की समस्या गांव में समाधान अन्तर्गत ग्राम उखरी में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लगाई ग्राम चौपाल

मंत्री वित्त एवं संसदीय कार्य सुरेश कुमार खन्ना ने अपने सबोधन में कहा कि हर घर जल योजनान्तर्गत सभी घरों में शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराया गया है। शुद्ध पेय जल उपलब्ध घर-घर तक पहुचाने में सड़कों की खुदायी के कारण जो असुबिधा हुयी है उसे जल्द दूर किया जायेगा।

उन्होने कहा कि जब तक सभी सड़को के रिस्टोरेशन का कार्य पूर्ण नही हो जाता तब तक भुगतान नही किया जायेगा। साथ ही उन्होने कहा कि सरकार द्वारा 13.5 करोड़ लोगो को गरीबी रेखा से बाहर लाने का कार्य किया गया है। सरकार द्वारा निरन्तर गरीबों के हित में कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की सभी योजनाए गरीबो के कल्याण तथा उनके हित के लिये है।

👉यूपी के साथ डिफेंस एंड स्पेस सहित विभिन्न सेक्टर में साझेदारी के लिए बेल्जियम तैयार

कार्यक्रम के दौरान सांसद अरूण कुमार सागर, सांसद राज्य सभा मिथलेश कुमार, विधायक पुवायां चेतराम, विधायक ददरौल मानवेन्द्र सिंह, विधायक कटरा डा वीर विक्रम सिंह “प्रिंस”, विधायक तिलहर सलोना कुशवाहा, विधायक जलालाबाद हरिप्रकाश वर्मा, सदस्य विधान परिषद सुधीर गुप्ता, महापौर अर्चना वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता यादव सहित जनप्रतिनिधिगण, प्रबुद्धजन तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

उत्तर प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालय में धर्मांतरण का मामला, शीर्ष अदालत में 14 मई को अंतिम सुनवाई

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने धर्मांतरण मामले में उत्तर प्रदेश के सैम हिगिनबॉटम कृषि विश्वविद्यालय के ...