Breaking News

केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया क्लोवर ऑर्गेनिक को सम्मानित

लखनऊ फसलों की जैविक खेती को अपनाने में 50 से अधिक एफपीसी की मदद करने, मिजोरम राज्य में 18 मीट्रिक टन जैविक अनानास और 350 मीट्रिक टन से अधिक जैविक अदरक की बिक्री का लक्ष्य प्राप्त करने वाली क्लोवर आर्गेनिक प्रालि. को कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। समारोह में क्लोवर द्वारा प्रवर्तित और एमओवीसीडीएनईआर के तहत समर्थित मिजोरम राज्य के ख्वाजोल जिले के तुईचांगरल एफपीसी को राज्य में सर्वश्रेष्ठ एफपीसी से सम्मानित किया गया।

पुणे में आयोजित एक समारोह में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने MOVCDNER के तहत कृषि क्षेत्र में उत्कृष्टता और दिये गये मूल्यवान योगदान के लिए क्लोवर ऑर्गेनिक को सम्मानित किया। भव्य समारोह में मिजोरम के ख्वाजोल जिले के तुइचांगराल एफपीसी को सीईओ वनलालरेमरुतपुइया को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा सर्वश्रेष्ठ एफपीसी से सम्मानित किया गया। कंपनी ने हरियाणा के एक खरीदार द्वारा दिये गये 18 मीट्रिक टन रसायन मुक्त अनानास के ऑर्डर को पूरा करने के लिये उपरोक्त सभी एजेंसियों द्वारा निर्देशित और समर्थित एक समूह के रूप में काम करने के लिए प्रेरित किया था।

क्लोवर ऑर्गेनिक के लिए पुरस्कार सीईओ संजय अग्रवाल ने प्राप्त किया। इस विशिष्ट उपलब्धि को प्राप्त करने के बाद सीईओ संजय अग्रवाल ने इसका श्रेय किसानों की कड़ी मेहनत और कंपनी और अन्य सभी सक्षम एजेंसियों में जैविक प्रक्रिया में उनके द्वारा किए गए भरोसे को दिया। संजय अग्रवाल जी ने बताया की क्लोवर ऑर्गेनिक प्रा. लिमिटेड की स्थापना वर्ष 2008 में किसानों को अपनी फसलों की बिक्री के माध्यम से अधिकतम आर्थिक लाभ प्रदान करने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए की गयी थी।

क्लोवर ऑर्गेनिक ने किसानों के हित में विभिन्न राज्य सरकारों के साथ साझेदारी की है। मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट, उत्तर पूर्वी क्षेत्र, किसान उत्पादक कंपनियों या किसान उत्पादक संगठनों जैसे राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड, उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड, उत्तर प्रदेश विविध कृषि सहायता परियोजना “UPDASP”, 10,000 एफपीओ आदि का गठन और प्रचार जैसी योजनाओं के तहत क्लोवर ऑर्गेनिक खेती की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में कई भारतीय राज्यों में किसानों की मदद कर रहा है।

सीईओ संजय अग्रवाल ने बताया की 55 किसान उत्पादक कंपनियों और 40,000 से अधिक पंजीकृत किसानों के साथ 5 राज्यों, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में कंपनी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। जैविक कृषि और जलीय कृषि उत्पाद निर्माण के क्षेत्र में अग्रणी क्लोवर ऑर्गेनिक आंध्र प्रदेश में ख्याति हासिल कर रही है। दूरदराज के स्थानों, खराब सड़कों और रसद और परिवहन मुद्दों जैसी बड़ी चुनौतियों का सामना करते हुए कंपनी ने बड़े लक्ष्य हासिल किये हैं। क्लोवर ऑर्गेनिक किसान हित को सदैव ध्यान में रखने, उत्पाद मूल्य श्रृंखला में समृद्धि सुनिश्चित कर किसानों के सपनों को साकार करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...