Breaking News

किस्मत का अनोखा खेल: महिला ने जीती 190 करोड़ की लॉटरी- लेकिन एक गलती पड़ गई भारी और…

अमेरिका के कैलिफोर्निया की एक महिला के साथ दुर्भाग्‍यपूर्ण वाकया घटी है। लगभग 6 महीने पहले कैलिफोर्निया के नॉरवॉक से $26 मिलियन (करीब 190 करोड़ रुपए) की लॉटरी का एक टिकट बेचा गया था। जिस महिला को यह टिकट मिला, उसे कारणवश जीती हुई रकम का एक पैसा भी नहीं मिल पाया है। महिला के लिए लॉटरी का यह टिकट उसके सहयोगी ने खरीदा था।

Jackpot fatigue' cutting lottery ticket sales, shrinking prize amounts |  Fox Business

जानकारी के मुताबिक, महिला को पहले पता नहीं चल पाया कि वह यह लॉटरी जीत चुकी है। जब उसे पता चला तो आनन-फानन में लॉटरी के पैसे लेने पहुंच गई। लेकिन यहां जो हुआ उससे ना सिर्फ लॉटरी निकालने वाली कंपनी दुविधा में पड़ गई बल्कि वहां के अधिकारी भी हैरान रह गए। दरअसल, हुआ यह कि महिला ने जिस टिकट पर लॉटरी जीती थी, वह टिकट धुल गया था। महिला ने गलती से टिकट को लॉन्ड्री में डाल दिया था। वह टिकट खराब हो चुका था। वह बिना टिकट के कंपनी पैसे लेने पहुंची थी। लेकिन महिला ने एक चीज सही की थी, उसने उस टिकट का नंबर नोट कर लिया था।

190 करोड़ रुपये की लॉटरी

महिला ने स्टोर के कर्मचारी को बताया कि उसने टिकट खरीदी और उसका नंबर भी नोट किया। लेकिन गलती से वो टिकट को पैंट की जेब में रखकर भूल गई और कुछ दिनों बाद पैंट को लॉन्ड्री में धुलने के लिए दे दिया। इस तरह टिकट बर्बाद हो गई। स्टोर के मैनेजर फ्रैंक ने जब इसकी जांच की तो पता चला कि सीसीटीवी फुटेज में वो महिला स्टोर में टिकट खरीदती दिख रही है। स्टोर के रिकॉर्ड के मुताबिक जैकपॉट नंबर वाला वो टिकट उसी दिन बिका था। कई बार वहां के टिकट खरीदने की वजह से स्टोर के कर्मचारी भी महिला को अच्छे से जानते थे। अधिकारियों को भी महिला की बात सच लगी क्योंकि सीसीटीवी फुटेज में वो टिकट खरीदने के बाद उसे पैंट की जेब में रखती हुए दिख रही है।

 

लेकिन लॉटरी कंपनी के नियमों के मुताबिक बिना टिकट दिखाए किसी का दावा सही नहीं माना जाता। अब कंपनी के लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि महिला के दावो को मानें या खारिज करें। फिलहाल मामले की जांच चल रही है। अगर कंपनी ने मौजूदा सबूतों के आधार पर उसका दावा मान लिया तो उसे पैसे मिल जाएंगे। लेकिन अगर सबूत काफी नहीं हुए तो ये राशि कैलिफोर्निया स्कूल को दान में दे दी जाएगी। खबरों के मुताबिक लॉटरी के इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि जैकपॉट जीतनेवाला टिकट किसी से खो गया हो। फिलहाल इस मामले की जांच कंपनी ने शुरू कर दी है। यह कहा नहीं जा सकता कि महिला को पैसे मिलेंगे या नहीं, कुछ भी हो सकता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कमान अस्पताल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2024 

लखनऊ। कॉलेज ऑफ नर्सिंग, कमान हॉस्पिटल मध्य कमान में आज स्टाफ विकास कार्यक्रम का आयोजन ...