Breaking News

23 मई को इतने घंटों के लिए काम नहीं करेगी बैंक की ये सर्विस, RBI ने जारी किया Alert

23 मई को NEFT सर्विस कुछ समय के लिए बंद रहेगी। RBI ने अपने Twitter हैंडर के जरिए ट्वीट करके बताया है 22 मई को बैंकों में कामकाज खत्म होने के बाद टेक्निकल अपग्रेडेशन के चलते NEFT 23 मई को 00:01 से लेकर 14:00 बजे (रात 12 बजे से लेकर सुबह 2 बजे तक) तक काम नहीं करेगा। लेकिन RTGS सर्विस पूरी तरह से काम करती रहेगी। इससे पहले 18 अप्रैल को RTGS को लेकर ऐसा ही टेक्निकल अपग्रेड पूरा हो चुका है।

RBI sets up working group to create a regulatory framework for digital  lending platforms

RBI ने यह भी कहा है कि मेंबर बैंक अपने ग्राहकों को NEFT सर्विस में रविवार को पैदा होने वाले अवरोध के हिसाब से अपने पेमेंट प्लान करने को लेकर सूचित कर सकते हैं। NEFT मेंबर्स को NEFT सिस्टम ब्रॉडकास्ट्स के जरिए ईवेंट अपडेट्स प्राप्त होते रहेंगे।

RBI Credit Policy: Central bank likely to go for another rate cut today

आपको बता दें कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (NEFT) पूरे देश में चलाया जाने वाला पेमेंट सिस्टम है जिसमें किसी बैंक के अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। एनईएफटी ऑनलाइन बैंकिंग का हिस्सा है जिसमें मिनटों में पैसा ट्रांसफर होता है। इस इलेक्ट्रॉनिक विधि से किसी बैंक ब्रांच से किसी दूसरे व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर किया जाता है। इसके लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नही हैं। हालांकि एनईएफटी इनेबल्ड बैंक में ही यह सुविधा मिलती है.फंड ट्रांसफर करने की अधिकतम या न्यूनतम सीमा नहीं है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...