Breaking News

कृषि उत्पादन में विशेषताओं को विकसित कराने में सहयोग दें विश्वविद्यालय- राज्यपाल

लखनऊ। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल कृषि विश्वविद्यालयों से स्थानीय किसानो को वैज्ञानिक सहयोग देने के प्रेरित करती रहीं हैं। उनका कहना रहा है कि कृषि के शिक्षकों और विद्यार्थियों को किसानों को बेहतर जानकारी देनी चाहिए। जिससे कम लागत में उन्हें अधिक कृषि उपज प्राप्त हो सके। ऐसा होने पर किसानों को लाभ होगा।

भारतीय रेलवे की नई उड़ान: विश्व स्तरीय सुविधाओं से परिपूर्ण वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संचालित किसानों की आय दोगुनी करने का अभियान भी सफल होगा। राज्यपाल ने क्षेत्र विशेष के विशिष्ट कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने हेतु विश्वविद्यालयों को अन्य क्षेत्रों के उत्पादन में विशेषताओं को विकसित कराने हेतु सहयोग करने को कहा।

आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में आयोजित प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2023 के विविध स्टालों का अवलोकन किया।

प्रदर्शनी में प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा भी अपने स्टॉल लगाये गये हैं। राजपाल ने मोटे अनाज से बने विविध उत्पादों की विशेष सराहना करते हुए इसका प्रचार-प्रसार करने और विपणन के लिए बड़े बाजारों से जोड़ने को आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों का खाद्य के अतिरिक्त विपणन प्रयोग सराहनीय है। ऐसे उत्पादन किसानों की आय वृद्धि के लिए विविधताओं को बढ़ावा देते हैं।

गौरक्ष पीठ में रूद्राभिषेक

उन्होंने प्रगतिशील किसानों द्वारा विविधताओं से भरी शाक-भाजी उत्पादन में बंदगोभी, शिमला मिर्च, टमाटर के उत्पादों का अवलोकन किया और खेती में नवीनताओं को बढ़ावा देने राज्यपाल ने एक ही गमले में नयी तकनीक से उगाये गये दो विविध फूलों और सब्जियों की प्रक्रिया को अनुकरणीय बताते हुए राजभवन में भी इस प्रयोग को स्थापित करने को कहा।की सराहना की।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...