Breaking News

अग्रणी प्रदेश बन रहा है UP

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश को ना केवल लाभान्वित किया है,बल्कि अनेक योजनाओं में राष्ट्रीय कीर्तिमान भी स्थापित किये है।

इसके लिए अनेक अवसरों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं सराहना कर चुके है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश भारत के अग्रणी राज्यों में से एक है,जहां हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन में भी प्रदेश एक अग्रणी राज्य है। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में उत्तर प्रदेश को पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है।

इसके अतिरिक्त,सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगरपालिका परिषद की श्रेणी में मिर्जापुर नगर पालिका परिषद को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है।

सबके लिए पक्का आवास

प्रदेश सरकार वर्ष 2022 तक प्रदेश के सभी पात्र लाभार्थियों को पक्का आवास प्रदान करके प्रधानमंत्री की परिकल्पना ‘सबके लिए आवास’ को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस योजना के तहत निश्चित समयावधि में घरों को पूरा करने के सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत गरीबों को लाभान्वित करा रही है।

अब तक लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण घटक में स्वीकृत आवासों के सापेक्ष 9,27,781 आवासों पर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है, जिसमें 5,67,116 आवास पूर्ण हो चुके है।

Loading...

योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत प्रदेश के 3,42,322 लाभार्थियों को 2,409 करोड़ रुपए का ऑनलाइन हस्तान्तरण किया।

27वें से नम्बर वन की छलांग

सभी गरीबों को चिन्हित कर उन्हें आवास उपलब्ध कराया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से पहली बार इस आवास योजना का लाभ शहरी क्षेत्र के गरीबों को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2017 से पहले प्रदेश का स्थान 26 व 27 वां था। उस समय इस योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा था। वर्तमान सरकार के सत्ता में आते ही इस योजना के तहत प्रयासों में तेजी लायी गयी। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं (शहरी) के तहत अब तक लगभग चालीस लाख आवास लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गये हैं।

16 लाख 82 हजार आवास नगरीय क्षेत्रों में तथा 23 लाख आवास ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गये। इस प्रकार 03 वर्षाें के अन्दर बड़ी संख्या में लोगों को इस योजना का लाभ मिला है।  इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन पूरी ईमानदारी से किया जाता है और उन्हें लाभान्वित किया जाता है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

भव्य होगा आजादी का अमृत महोत्सव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभक्ति की प्ररेणा देने वाले ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *