Breaking News

यूपी 11 सीटों पर 21 अक्टूबर को उप-चुनाव

लखनऊ। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को महाराष्ट्र तथा हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ उत्तर प्रदेश के विधानसभा उप चुनाव की तारीख घोषित की है। उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीट पर 21 अक्टूबर को उप चुनाव का मतदान होगा। महाराष्‍ट्र और हरियाणा के साथ अलग-अलग राज्‍यों की 64 सीटों पर उपचुनाव होंगे। इसमें उत्तर प्रदेश, अरुणाचल, बिहार, राजस्‍थान, तमिलनाडु, गुजरात और असम राज्‍य शामिल हैं। उपचुनाव की अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो गई है। नामांकन चार अक्टूबर तक होगा और सात अक्टूबर तक नाम वापसी हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में

उत्तर प्रदेश में रामपुर की रामपुर सदर, के साथ सहारनपुर की गंगोह, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ की लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, कानपुर की गोविंदनगर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़ की प्रतापगढ़ सदर, हमीरपुर, अंबेडकरनगर की जलालपुर तथा मऊ की घोसी सीटों पर उपचुनाव होना है। 11 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट समाजवादी पार्टी और जलालपुर की सीट बसपा के पास थी और बाकी की सभी नौ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपाड्ढ) का कब्जा था। फिरोजाबाद की टूंडला की टूंडला सीट पर मामला कोर्ट में होने के कारण इस बार मतदान की तिथि घोषित नहीं की गई है।

बहुजन समाज पार्टी ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया है जबकि समाजवादी पार्टी व कांग्रेस भी प्रत्याशी घोषित कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने भले ही अपना एक भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है, लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों पर खुद जाकर सियासी नब्ज पकड़ रहे हैं। वह इन इलाकों में सभी योजनाओं का शिलान्यास भी कर रहे हैं। भाजपा भी जीत के सिलसिले को उपचुनाव में भी बरकरार रखने के लिए सयासी माहौल बनाना शुरू कर चुकी है।

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...