Breaking News

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान को हटाने पर बढ़ा बवाल, वरिष्ठ पत्रकार बोले- वह यहूदी हैं इसलिए उनसे कप्तानी छीनी

अंडर-19 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डेविड टीगर को कप्तानी से हटाने का विवाद बढ़ता जा रहा है। अब वरिष्ठ पत्रकार पियर्स मॉर्गन ने आरोप लगाया है कि टीगर यहूदी हैं, इसी वजह से उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को डेविड टीगर को अंडर-19 टीम के कप्तान पद से हटा दिया। यह फैसला अगले हफ्ते अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप शुरू होने से पहले आया है।

डेविड टीगर ने फलस्तीन में इजरायली सैनिकों का समर्थन किया था। इसके बाद उनके खिलाफ यह कार्रवाई हुई। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को लगा कि टीगर के बयान से गाजा और इजराइल के समर्थक मैदान में आपस में भिड़ सकते हैं और टूर्नामेंट के आयोजन में परेशानी हो सकती है।

डेविड को टीम से हटाया नहीं गया है लेकिन वह अब टूर्नामेंट में टीम का नेतृत्व नहीं करेंगे। सीएसए ने “सभी खिलाड़ियों, एसए अंडर-19 टीम और खुद डेविड के सर्वोत्तम हित में” निर्णय लिया। इस फैसले की ‘टॉक टीवी’ होस्ट पियर्स मॉर्गन ने आलोचना की। उन्होंने कहा कि डेवड यहूदी है, शायद इसी वजह से उनसे कप्तानी छीन ली गई है।

सीएसए ने कहा, “जैसा कि इस तरह के सभी आयोजनों में होता है, सीएसए को विश्व कप के संबंध में नियमित सुरक्षा और जोखिम संबंधी अपडेट मिलते रहे हैं। हमें सलाह दी गई है कि मैच के दौरान गाजा युद्ध से संबंधित विरोध प्रदर्शन की आशंका है। हमें यह भी सलाह दी गई है कि वे एसए अंडर -19 कप्तान, डेविड टीगर की स्थिति पर ध्यान केंद्रित करें। एक जोखिम है कि उनके कारण संघर्ष या हिंसा भी हो सकती है।”

अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने कहा “सीएसए का प्राथमिक कर्तव्य विश्व कप में शामिल सभी लोगों की सुरक्षा करना है। प्रतिभागियों और दर्शकों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार लोगों की विशेषज्ञ सलाह का सम्मान करना चाहिए। सीएसए ने फैसला किया है कि डेविड को टूर्नामेंट के लिए कप्तानी से मुक्त कर दिया जाना चाहिए। यह सभी खिलाड़ियों, एसए अंडर19 टीम और खुद डेविड के सर्वोत्तम हित में है।”

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...